ताज़ा खबर
 

Gandhi Jayanti 2019 Sapt Kranti Express: ‘मोहन से महात्मा तक का सफर’, इस ट्रेन में दिखाई जाएगी बापू की जीवन यात्रा

IRCTC Indian Railways Train: बापू की 150 वीं जयंती पर मुजफ्फरपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली सप्त क्रांति एक्सप्रेस ‘मोहन से महात्मा’ बनने की गांधीजी की जीवन यात्रा को दर्शाया जाएगा।

Author नई दिल्ली | Updated: October 2, 2019 8:36 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

IRCTC: बापू की 150 वीं जयंती के 2 अक्टूबर ( बुधवार ) को पूरे देश में मनाई जाएगी। इस उपलक्ष्य में दो अक्टूबर को मुजफ्फरपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली सप्त क्रांति एक्सप्रेस ‘मोहन से महात्मा’ बनने की गांधीजी की जीवन यात्रा को दर्शाएगी। रेलवे अधिकारियों ने मंगलवार ( 1 अक्टूबर) को बताया कि इस अवसर पर मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर एक दिवसीय प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा ।

डिब्बों पर लगाए गए पोस्टरः पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर और आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस के 22 डिब्बों पर पोस्टर लगाए गए हैं। इसमें युवा वकील से लेकर देश का इतिहास बदलने वाले स्वतंत्रता सेनानी तक के उनके सफर को दर्शाया गया है ।

Gandhi Jayanti, National News LIVE Updates 02 October 2019: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

‘मोहन से महात्मा नाम ट्रेन का नाम’: उन्होंने कहा कि उनके सम्मान में इस विशेष ट्रेन को ‘मोहन से महात्मा’ नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि चेन्नई में एकीकृत कोच फैक्टरी द्वारा निर्मित ट्रेन के पुराने रैक को नयी पीढ़ी के जर्मन निर्मित लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) रैक से बदला गया है।
Gandhi Jayanti Speech, Essay, Quotes: जब नेताजी ने दी बापू की उपाधि, पढ़ें गांधीजी का पूरा इतिहास

विशेष प्रदर्शनी का किया गया आयोजनः कुमार ने कहा कि ट्रेन मोतिहारी जंक्शन से होकर गुजरती है और वहां पर एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जिसका उद्घाटन 150 वीं जयंती पर बुधवार को होगा। हमने अपने संग्रह और गांधी स्मृति और दर्शन समिति, नयी दिल्ली से कुछ पुरानी दुर्लभ तस्वीरें ली हैं।

बता दें गांधी जी की 150 जयंती को लेकर देश भर में तरह-तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह बुधवार ( 2 अक्टूबर) को गांधी जयंती के मौके पर राष्ट्रव्यापी ‘गांधी संकल्प यात्रा’ को हरी झंडी दिखाएंगे। बता दें चार महीने चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरूआत देश के विभिन्न हिस्सों से होगी। इसमें केंद्रीय मंत्री सहित भाजपा सांसद, विधायक हिस्सा लेंगे। वहीं कांग्रेस पार्टी द्वारा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर पूरे देश में बुधवार यानि दो अक्टूबर को ‘रघुपति राघव राजा राम’ की धुन पर पदयात्रा निकाली जाएगी। यह पदयात्रा दिल्ली से निकाली जाएगी। इसमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल होंगे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़-UP में विधानसभा का विशेष सत्र, जानें अन्य राज्यों की तैयारियां
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit