ताज़ा खबर
 

Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़-UP में विधानसभा का विशेष सत्र, जानें अन्य राज्यों की तैयारियां

Gandhi Jayanti 2019: गांधी की छत्तीसगढ़ यात्रा सहित देश की आजादी के लिए किए गए आंदोलन और जनजागरण के कार्यों की स्मृतियों पर आधारित प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में लगाई जा रही है।

Author रायपुर | Published on: October 2, 2019 8:19 AM
देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ में विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आहूत किया गया है। इस अवसर पर राज्य में कई नई योजनाओं की शुरुआत भी होगी। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज यहां बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को खास और यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। यह आयोजन दो अक्टूबर, 2019 से शुरू होकर दो अक्टूबर, 2020 तक चलेगा।

गांधी जी की स्मृतियां परिसर में लगाई जाएंगीः अधिकारियों ने बताया कि महात्मा गांधी के जन्म दिवस दो अक्टूबर से छत्तीसगढ़ विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आहूत कर गांधी जी के व्यक्तित्व, कृतित्व और देश की आजादी में उनके योगदान को याद किया जाएगा। गांधी की छत्तीसगढ़ यात्रा सहित देश की आजादी के लिए किए गए आंदोलन और जनजागरण के कार्यों की स्मृतियों पर आधारित प्रदर्शनी छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर में लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस दौरान राज्य सरकार द्वारा दो अक्टूबर से राज्य में पांच बड़ी महत्वपूर्ण योजनाएं भी प्रारंभ की जा रही हैं जो प्रदेशवासियों के बेहतर पोषण और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगी।

निकाली जाएगा पदयात्राः अधिकारियों ने बताया कि आगामी दो अक्टूबर से राज्य में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, यूनिवर्सल पीडीएस स्कीम और मुख्यमंत्री वार्ड योजना का शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांधी जयंती के दिन सुबह आठ बजे ‘बच्चा-बच्चा गांधी’ थीम पर एक हजार बच्चे बापू की वेशभूषा में शहर के जयस्तंभ चौक से गांधी मैदान तक पदयात्रा निकालेंगे। इसके बाद चार अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक धमतरी जिले के कण्डेल से रायपुर तक पदयात्रा आयोजित की जाएगी। इसे ‘गांधी विचार यात्रा’ का नाम दिया गया है। इस पदयात्रा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित बड़ी संख्या में प्रदेश के जनप्रतिनिधि और नागरिक शामिल होंगे।
Gandhi Jayanti 2019 Live Updates: बापू ने कहा था- क्षमा करना तो ताकतवर की विशेषता है, पढ़िए उनके अनमोल विचार

बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाता है कार्यक्रमः वर्ष 1920 में कंडेल में किसानों का नहर सत्याग्रह चल रहा था जिसमें भाग लेने के लिए गांधी रायपुर तक पहुंचे थे, तभी किसानों की मांगें मान ली गईं थीं। 11 से 17 अक्टूबर तक राज्य के हर ब्लॉक में ‘गांधी विचार यात्रा’ के ही नाम से पदयात्राएं की जाएंगी। अधिकारियों ने बताया कि गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर साल भर प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजों में भी बड़े पैमाने पर विविध आयोजन कर छात्रों को राष्ट्रपिता के आदर्शों और विचारों से अवगत कराया जाएगा। इसमें निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

यूपी में भी होगा दो दिवसीय सत्रः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर योगी सरकार ने 36 घंटे लंबे यूपी विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र का आयोजन किया है। हालांकि विपक्ष इसका बहिष्कार कर सकता है। विपक्ष का दावा है कि यह केवल रेकॉर्ड बनाने के लिए किया जा रहा है। विधानसभा में कांग्रेस के नेता अजय कुमार लल्लू ने कहा, ‘हम इस विशेष सत्र का बहिष्कार कर रहे हैं क्योंकि यह केवल रेकॉर्ड बनाने के लिए हो रहा है। सरकार ने लोगों की समस्याओं से निपटने के लिए कुछ नहीं किया। लूट, हत्या, बलात्कार और अन्य अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं और सरकार इस दिशा में कुछ भी नहीं कर रही है।’
Gandhi Jayanti Speech, Essay, Quotes: जब नेताजी ने दी बापू की उपाधि, पढ़ें गांधीजी का पूरा इतिहास

गांधी जयंती पर बुलाया जाएगा विशेष सत्रः पिछले महीने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया था कि विधानसभा और विधान परिषद का विशेष सत्र दो अक्टूबर को बुलाया जाएगा। सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा के अनुसार विशेष सत्र दो अक्टूबर को सुबह 11 बजे शुरू होगा और तीन अक्टूबर की रात तक चलेगा। कांग्रेस के अलावा एसपी और बीएसपी ने भी इस विशेष सत्र का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

बापू के प्रिय भजन का किया जाएगा पाठः समाजवादी पार्टी (एसपी) के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, ‘दो अक्टूबर को एसपी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके प्रिय भजनों का पाठ करेगी। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने फैसला किया है कि लखनऊ में गांधी प्रतिमा के पास दो अक्टूबर को एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और बापू के प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ का पाठ किया जाएगा।’

पार्टी के सभी विधायक कार्यक्रम में लेंगे हिस्साः उन्होंने कहा कि इस दौरान ‘सारे जहां से अच्छा’ सहित अन्य देश भक्ति गीत भी गाए जाएंगे और इस कार्यक्रम में अखिलेश यादव मौजूद रहेंगे। पार्टी के सभी विधायक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे इसलिए विशेष सत्र में मौजूद रह पाना मुश्किल होगा। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के सूत्रों के मुताबिक पार्टी के विधायक भी शायद इस सत्र में शामिल नही होंगे। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने भी बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सत्र केवल ‘गिनीज बुक’ में जगह बनाने के लिए किया जा रहा है।
.

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X