कल से आम लोग जा सकेंगे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला घूमने

प्रगति मंदान में बीते पांच दिनों से खास लोगों के लिए चल रहा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुक्रवार से आम लोगों के लिए खुल जाएगा।

दुलारी देवी।

प्रगति मंदान में बीते पांच दिनों से खास लोगों के लिए चल रहा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुक्रवार से आम लोगों के लिए खुल जाएगा। आयोजकों को हुजूम जुटने का अंदाजा पहले से हैं। भीड़ की सुरक्षा व कोरोना दिशानिर्देशों के पालन को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। इस बार बिहार मेले का भागीदार राज्य है। बिहार मंडप में मौजूद मिथिला पेंटिंग के लिए पद्मश्री से सम्मानित हुई दुलारी देवी व इनकी पेंटिंग सभी को लुभा रहीं है।

रांटी गांव निवासी पद्मश्री दुलारी देवी ने लोगों के बीच चित्रकारी की जीवंत प्रदर्शन भी कर रहीं है। लोग यह जान पा रहें हैं कि आखिर उन्हें उनकी किस हुनर के लिए पद्मश्री मिला। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 नवंबर को जिन 145 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया उनमें बिहार की दुलारी देवी भी शामिल हैं। दुलारी देवी, मिथिला पेटिंग की प्रख्यात कलाकार कर्पूरी देवी और महासुंदरी देवी के यहां झाड़ू पोछा और बर्तन धुलने का काम करती थीं, वहीं से उन्होंने ये कला सीखी और आज उनका काम और नाम व्यापार मेले में सराहना बटोर रहा है। दुलारी कहती हैं-पुरस्कार से उन्हें पहचान मिली है। देशभर में उनकी व पेंटिग की पूछ बढ़ी है। लोग जानना चाहते हैं कि यह (उनकी पेंटिंग) क्या है और कैसे समाज को प्रभावित करती है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट