ताज़ा खबर
 

Madhya Pradesh: बजट सत्र का प्रस्ताव राजभवन से मंजूर, लोकसभा चुनाव के बाद मानसून सत्र में लाया जाएगा पूर्ण बजट

कांग्रेस की कमलनाथ सरकार बनने के बाद विधानसभा का पहला बजट सत्र 18 फरवरी से होगा। सत्र की अधिसूचना गुरुवार को जारी होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश विधानसभा, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

कांग्रेस की कमलनाथ सरकार बनने के बाद विधानसभा का पहला बजट सत्र 18 फरवरी से होगा। सत्र की अधिसूचना गुरुवार को जारी होने की संभावना है। बजट सत्र में राज्य सरकार लेखानुदान मांगें प्रस्तुत करेगी और लोकसभा चुनाव के बाद पूर्ण बजट लाया जाएगा। बता दें कमलनाथ सरकार का दूसरा सत्र 18 से 21 फरवरी तक आयोजित करने के लिए संसदीय कार्य विभाग ने प्रस्ताव विधानसभा सचिवालय को भेजा था। सूत्रों के मुताबिक चार बैठकों वाले बजट सत्र के प्रस्ताव को विधानसभा से राजभवन भेजा गया, जो बुधवार को स्वीकृत होने के बाद विधानसभा सचिवालय लौट आया है। लेखानुदान के अलावा अभी तक सरकार की तरफ से कोई शासकीय कार्य की सूचना विधानसभा सचिवालय को नहीं दी गई है।

एक चौथाई राशि के बराबर लेखानुदान मांगें पेश होंगी: लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के मद्देनजर बजट सत्र चार दिन का होगा। इसमें 2019-2020 का बजट पेश नहीं किया जाएगा, बल्कि इसमें सरकार चलाने लायक राशि जुटाने का इंतजाम किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के बजट की करीब एक चौथाई राशि के बराबर की लेखानुदान मांगों को प्रस्तुत किया जाएगा।

विशेषज्ञों का मानना है कि आमतौर से लेखानुदान मांगों पर सदन में ज्यादा चर्चा की परंपरा नहीं है और इसीलिए चार दिन में लेखानुदान मांगों को पारित कर सरकार सत्र को समाप्त कर देगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भतीजे के साथ दिखने पर मायावती की सफाई, कहा- अब मैं BSP मूवमेंट से आकाश को जोड़ूंगी
2 पत्रकार हत्याकांड : बेटे का दावा- ‘पूर्व सीएम ने कहा था जो मर्जी कर लो, राम रहीम का कुछ नहीं बिगड़ेगा’
3 शाह पर हरिप्रसाद की टिप्पणीः BJP का पलटवार- कांग्रेस नेताओं की मानसिक बीमारी का इलाज मुश्किल
ये पढ़ा क्या?
X