ताज़ा खबर
 

Freedom251 के नाम पर हो रहा बड़ा घोटाला: बीजेपी सांसद किरीट सोमैया

रिंगिंग बेल्‍स भारतीय मोबाइल बाजार का 40 फीसदी अपने नाम करा लेना चाहती है। कंपनी अमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने वाले मोहित कुमार गोयल की है।

मोबाइल निर्माता कंपनियों की एसोसिएशन ने फ्रीडम 251 फोन की कीमत को लेकर सरकार से जांच की मांग की है।

दुनिया का सबसे सस्‍ता फोन Freedom251 लॉन्‍च कर चर्चा में आई नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्‍स प्राइवेट लिमिटेड चर्चाओं में है। हालांकि,बीजेपी एमपी किरीट सोमैया ने कहा कि है फ्रीडम 251 के मामले में कुछ गड़बड़ जरूर है। सोमैया का दावा है कि कंपनी रिंगिंग बेल्‍स सिर्फ तीन महीने पहले ही रजिस्‍टर हुई है। सोमैया ने कहा, ”फ्रीडम 251 मोबाइल फोन में कोई बड़ा घोटाला छिपा हुआ है।”

चालीस फीसदी बाजार पर कब्‍जा चाहती है कंपनी 

बता दें कि इस नई कंपनी के सपने काफी बड़े हैं। कंपनी का कहना है कि वह एक साल के अंदर भारतीय मोबाइल बाजार का 40 फीसदी अपने नाम करा लेना चाहती है। 251 रुपए का स्‍मार्टफोन Freedom251 लॉन्‍च कर कंपनी यही लक्ष्‍य हासिल करना चाहती है। कंपनी अमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने वाले मोहित कुमार गोयल की है। गोयल और आईआईटी से पढ़ाई करने वाले अशोक चड्ढा इसके प्रेसिडेंट हैं। पिछले साल की शुरुआत में दोनों मध्‍य प्रदेश के भाजपा विधायक ओम प्रकाश सकलेचा से मिले थे। इस मुलाकात में उन्‍होंने यह ख्‍वाहिश जताई थी कि वे देश का सबसे सस्‍ता स्‍मार्टफोन बनाना चाहते हैं। बुधवार को जब यह फोन लॉन्‍च हुआ तो कार्यक्रम में सकलेचा भी मौजूद थे। कंपनी ने लॉन्‍च का जो विज्ञापन दिया था, उसमें कहा गया था कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर समारोह के चीफ गेस्‍ट होंगे। पर लॉन्‍च में पर्रीकर नहीं आए थे।

Pics: Freedom 251 दिखने में iPhone जैसा, बैक कवर पर बना है तिरंगा

freedom 251, freedom 251 smartphone, ringing bells freedom 251, ringing bell mobile, ringing bell smartphone, ringing bell, how to book freedom 251, Freedom 251 booking, www.freedom251.com, Freedom 251 price, Freedom 251 launch,Freedom 251 features, Freedom 251 camera, Freedom 251 photos, Freedom 251 pics, Freedom 251 battery, cheapest smartphone, most affordable smartphone, make in india, india, smart phone, cheapest smart phone of india, smart phone under 500, new smartphone, सबसे सस्ता फोन, रिंगिंग बेल, फ्रीडम 251, 250 रुपये में स्मार्ट फोन, मेक इन इंडिया फ्रीडम 251 को भाजपा सांसद मुरली मनोहर जोशी ने दिल्ली में लॉन्‍च किया। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी आने वाले थे लेेकिन वे नहीं आए।

गोयल और चड्ढा के बारे में ज्‍यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं है। लॉन्‍च कार्यक्रम में भी गोयल ज्‍यादा नहीं बोले। ज्‍यादातर मौकों पर उन्‍हें कंपनी की सीईओ और उनकी पत्‍नी धारणा गाइड करती दिखीं। गोयल के माता-पिता भी कार्यक्रम में मौजूद थे। उनकी उत्‍तर प्रदेश के शामली में अनाज की दुकान है। यह उनका पारिवारिक कारोबार है, जो 35 साल से भी ज्‍यादा पुराना है। उन्‍होंने बताया कि मोहित हाल तक इस कारोबार में पिता की मदद किया करते थे। अब फोन बनाने के लिए प्‍लांट लगाने में पैसा कौन लगाएगा, इस बारे में पूछे जाने पर मोहित ने कुछ नहीं कहा। इतना जरूर साफ किया कि उनका परिवार पैसा लगाने नहीं जा रहा। चड्ढा भी पैसा नहीं लगा रहे। कंपनी 500 करोड़ रुपए लगा कर दो प्‍लांट लगाने की योजना रखती है। पैसा डेब्‍ट एंड इक्विटी के जरिए जुटाया जाएगा। जो फोन बनेगा, उसकी लागत 2500 रुपए आएगी। इसे 251 रुपए में बेचा जाएगा।

जानकार मानते हैं कि इस कीमत में फोन बेचना असंभव है। लेकिन रिंगिं बेल्‍स का कहना है कि घाटे की भरपाई मार्केटिंग का अनूठा तरीका अपना कर, करों में कटौती और ई-कॉमर्स का फायदा उठा कर किया जाएगा। प्रेसिडेंट चड्ढा का कहना है कि वह एक साल में 40 फीसदी बाजार पर काबिज होना चाहते हैं। अभी साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग 27 फीसदी बाजार समेटे हुए है, जबकि माइक्रोमैक्‍स दूसरे नंबर पर है।

वहीं फोन को लेकर विवाद भी शुरु हो गया है। मोबाइल निर्माता कंपनियों की एसोसिएशन ने फोन की कीमत को लेकर सरकार से जांच की मांग की है। इस संबंध में टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद को भी पत्र लिखा गया है। इसमें बताया गया है कि इन फ्रीडम 251 के फीचर्स से लैस फोन को सस्‍ते से सस्‍ते सप्‍लायर से भी लिया जाता है तो उसकी कीमत 2700 रुपये पड़ती है। इसमें टैक्‍स और रिटेल मार्जिन जोड़ने पर कीमत बढ़कर 4100 रुपये हो जाती है। साथ ही रिंगिंग बेल्‍स कंपनी पर आरोप लगा है कि वह दूसरी कंपनी के फोन को अपना बताकर बेच रही है। फ्रीडम 251 फोन के कई हैंडसेट पर एडकॉम नाम लिखा हुआ था। जबकि इस कंपनी ने फ्रीडम 251 के बारे में अज्ञानता जाहिर की। कंपनी ने मामले की जांच की बात कही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App