ताज़ा खबर
 

‘मुफ्त वाईफाई’ पर घिरी दिल्ली सरकार ने आखिरकार बताया अपना प्लान, शुरुआत पूर्वी दिल्ली से

समूची पूर्वी दिल्ली में 500 से अधिक स्थानों को वाईफाई जोन बनाया जाएगा

Author नई दिल्ली | June 24, 2016 7:15 PM
एक हजार से ज्यादा गांवों को फ्री वाई-फाई सेवा से जोड़ने की योजना ( Representative Image)/ Source: Express photo by Praveen Khanna)

इस साल के आखिर तक समूची पूर्वी दिल्ली में 500 से अधिक स्थानों को वाईफाई जोन बनाया जाएगा, जिससे लोग प्रतिदिन एक निश्चित सीमा तक इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे। राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराना सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के मुख्य चुनावी मुद्दों में शामिल रहा है। दिल्ली के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) उपाध्यक्ष आशीष खेतान ने हालांकि सीमा के बारे में नहीं बताया लेकिन कहा कि वह भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा तय सीमा के अनुसार एक व्यक्ति की दैनिक औसत उपयोग के अनुरूप ही होगा।

खेतान ने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग इस परियोजना के कार्यान्वयन में नोडल एजेंसी होगी और इसके लिए जल्द ही निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पूरे शहर में एक फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क बिछाने का निर्णय भी किया है, जिससे दिल्लीवासियों को ‘गीगाबाइट स्पीड’ से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। आप नेता ने बताया कि ट्रांस-यमुना क्षेत्र के करीब 521 पूर्व निर्धारित स्थानों के आसपास 1,000 हॉटस्पॉट जोन बनाए जाएंगे। इसके जरिए एक बार में 1,20,000 लोग इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App