ताज़ा खबर
 

केजरीवाल की मुफ्त बिजली योजना दिखा रही असर, इस महीने जीरो हो सकता है 30 लाख लोगों का बिल

दिल्ली में कुल बिजली उपभोक्ताओं की संख्या करीब 58.19 लाख है। इसमें से 2 किलोवॉट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 27 लाख है। 2 से 5 किलोवाट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 16 लाख से अधिक है।

Author नई दिल्ली | Published on: December 3, 2019 4:44 PM
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटोः पीटीआई)

दिल्ली सरकार की 200 यूनिट फ्री बिजली योजना का असर अब दिखने लगा है। पिछले महीने नवंबर में करीब 26 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो आया था। इससे पहले अक्टूबर के महीने में 22 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं का बिल शून्य था। बिजली वितरण करने वाली कंपनियों का कहना है कि अभी तो यह ठंड की शुरुआत है। ठंड अधिक बढ़ने पर करीब 30-35 लाख उपभोक्ताओं का बिल जीरो होने की उम्मीद है।

दिसंबर में बढ़ सकती है जीरो बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं की संख्या: गौरतलब है कि ज्यादातर इस योजना से उन लोगों को फायदा हो रहा है, जिनका लोड 2-3 किलोवॉट तक है। लेकिन जब ठंड अधिक होगी तो इससे अधिक लोड वाले उपभोक्ताओं का बिल भी जीरो हो सकता है। ऐसे में बिजली कंपनियों को उम्मीद है कि अगले महीने जीरो बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं की संख्या 30 लाख से अधिक हो सकती है।

Hindi News Today, 03 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

जीरो बिजली बिल उपभोक्ताओं की संख्या 30-35 लाख होने की उम्मीद: बिजली वितरण करने वाली कंपनियों के एक अधिकारी ने बताया कि अक्टूबर और नवंबर में ज्यादा सर्दी नहीं होने के कारण कुछ लोग घर में पंखे का इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए बिजली की खपत सर्दियों के पीक सीजन की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। यही कारण है कि अक्टूबर में 22,06,316 उपभोक्ताओं का बिजली बिल जीरो था, लेकिन नवंबर में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 26 लाख से ज्यादा हो गई। दिसंबर और जनवरी में जीरो बिजली बिल वाले उपभोक्ताओं की संख्या 26 लाख से बढ़कर 30-35 लाख होने की उम्मीद जताई जा रही है।

दिल्ली में कुल बिजली उपभोक्ता करीब 58.19 लाख है: बिजली वितरण करने वाली कंपनी के एक अधिकारी का कहना है कि दिल्ली में कुल बिजली उपभोक्ताओं की संख्या करीब 58.19 लाख है। इसमें से 2 किलोवॉट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 27 लाख है। 2से 5 किलोवाट बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 16 लाख से अधिक है। वहीं पांच किलोवॉट खपत करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 4-5 लाख है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X