ताज़ा खबर
 

UP विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए सीएम योगी और उनके 3 सहयोगी

इनके खिलाफ किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था।

Author September 8, 2017 7:30 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा दो उप मुख्यमंत्रियों समेत भाजपा के चार उम्मीदवार आज विधान परिषद के उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये। उपचुनाव में पीठासीन अधिकारी और विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि उपचुनाव में नाम वापसी के लिये तय मीयाद के आज दोपहर 3 बजे समाप्त होने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉक्टर दिनेश शर्मा और परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इनके खिलाफ किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था।

मुख्यमंत्री योगी और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, सपा सदस्यों क्रमश: यशवंत सिंह तथा बुक्कल नवाब द्वारा छोड़ी गयी सीटों के उपचुनाव में निर्वाचित हुए हैं। इन दोनों का कार्यकाल आठ जुलाई 2022 तक होगा। वहीं एक अन्य उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सपा सदस्य अशोक बाजपेयी द्वारा तथा परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह द्वारा छोड़ी गयी सीट के उपचुनाव में जीत हासिल की है। इन दोनों का कार्यकाल जनवरी 2021 तक होगा।

योगी भी पूर्व मुख्यमंत्रियों मायावती और अखिलेश यादव की तरह उच्च सदन के सदस्य चुने गये हैं। विधान परिषद की पांचवीं सीट पर भी भाजपा के प्रत्याशी वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा का निर्वाचन लगभग तय है। इस सीट के लिये नामांकन की अवधि कल समाप्त हो चुकी है और उनके खिलाफ किसी ने भी पर्चा नहीं भरा है। आज जांच में उनका नामांकन भी वैध पाया गया।

राज्यमंत्री मोहसिन रजा बसपा सदस्य ठाकुर जयवीर सिंहह द्वारा रिक्त की गयी सीट पर राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। सिंहह का कार्यकाल पांच मई 2018 को खत्म हो रहा था। इस सीट पर नाम वापसी की आखिरी तारीख 11 सितम्बर है। उम्मीद है कि उसी दिन रजा को भी निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App