ताज़ा खबर
 

“अपने बूते पर चपरासी बन जाओ, तो बड़ी चीज होगी”, खराब रिजल्ट पर जब बेटे को वीपी सिंह ने लगा दी थी फटकार; जानें- पूरा किस्सा

अजेय सिंह ने कहा कि अगर पिता की फटकार न पड़ती तो न मैं इंग्लैंड जा पाता, न वहां पर सीए कर पाता और न ही दुनिया के सर्वोत्तम बैंकरों में शुमार किया जाता।

पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह। फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव, ए श्रीनिवास

बच्चों के साथ थोड़ी डांट-फटकार और सख्ती अच्छा असर भी दिखाती है। यह बात पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह के पुत्र अजेय सिंह ने एक टीवी प्रोग्राम के दौरान अपने माता-पिता के सामने ही कही थी। प्रोग्राम में उनकी पुत्री भी मौजूद थीं।

शो है ‘जीना इसी का नाम है’ और इसे सुरेश ओबेराय ने पेश किया है। कार्यक्रम की शुरुआत में ओबेराय पहले स्क्रीन पर वीपी सिंह का संक्षिप्त राजनैतिक करियर दिखाते हैं। फिर, कुछ उनकी पत्नी के बारे में जानकारी और फोटो दिखाने के बाद सीधे अजेय सिंह से पिता से पाई डांट के बारे में पूछ लेते हैं।

अजेय बताते हैं कि पढ़ाई में उनके नम्बर बहुत कम आते थे। एक बार जब हायर सेकेंडरी का रिजल्ट आया तो नम्बर बहुत कम थे। पिता जी से बहुत डांट पड़ी। यहां तक कह दिया उन्होंने कि अगर तुम अपने बूते चपरासी भी बन जाओ तो बहुत बड़ी चीज़ होगी।

जिस समय अजेय यह बात कह रहे होते हैं वीपी सिंह हल्का-हल्का हंस रहे होते हैं। अजेय बात जारी रखते हैः उनकी बात का बहुत बुरा लगा लेकिन बाद में पिता जी के इन्हीं शब्दों ने इंग्लैंड भेजा, वहां सीए किया। बाद में बैंकिंग का पेशा अपनाया। अजेय ने कहा कि इस पेश में उन्हें दुनिया के सर्वोत्तम बैंकरों में शुमार किया गया।

वे कहते हैं कि अगर पिता जी ने अपने बूते पर चपरासी भी न बन पाने वाली बात मुझसे न कही होती तो आज मैं जो कुछ हूं कुछ भी नहीं होता। पिता की प्रशंसा करने के बाद वे अपनी मा की भी तारीफ करते हैं और कहते हैं कि वे अनसंग हीरो यानी ऐसा नायक हैं जिन्हें लोग नहीं जानते।

शो की एंकरिंग कर रहे सुरेश ओबेराय ने अजेय की धोती-कुर्ता वाली वेशभूषा पर टिप्पणी करते हुए वीपी सिंह से पूछा कि आपने क्या कभी नहीं चाहा कि बच्चे राजनीति में आएं, इस पर वीपी बोले कि बच्चों ने अपने फैसले खुद लिए।

Next Stories
1 “5 मिनट में 100 मानहानि केस रद्द करा दिए थे”, जब बोले थे BJP के स्वामी- आप भी डालकर देखें, क्या हाल होता है; हंसने लगे थे India TV के रजत शर्मा
2 दमोह विधानसभा उपचुनाव : वरिष्ठ भाजपा नेता जयंत मलैया को कारण बताओ नोटिस
3 बिहार में एंबुलेंस पर संग्राम: राजीव प्रताप रूड़ी के कैम्पस में पार्क मिलीं कई एंबुलेंस, पप्पू यादव ने करा दी ड्राइवरों की परेड
यह पढ़ा क्या?
X