ताज़ा खबर
 

Budget 2019: वित्त मंत्री पीयूष गोयल का दावा- पहली बार रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा

Budget 2019 Highlights in Hindi: केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश का रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है।

Author Updated: February 1, 2019 1:37 PM
Union Budget 2019-20 India: लोकसभा में बजट पढ़ते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल फोटो सोर्स- ट्विटर/ANI

Union Budget 2019-20 India: वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने भाषण के दौरान रक्षा बजट का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इस बार रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक कर दिया गया है, जो अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा है। वित्त मंत्री ने बताया कि हमने आतंकवाद मुक्त सरकार चलाई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सैनिकों के हितों का ख्याल रखती है। वित्त मंत्री ने बताया कि 40 साल से लंबित पड़ी वन रैंक, वन पेंशन की मांग को हमारी सरकार ने पूरा किया। उन्होंने कहा कि रिटायर्ड सैनिकों को हमने 35 हजार करोड़ रुपये दिए हैं।

बता दें कि मोदी सरकार ने बीते साल आम बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए 295511 करोड़ रुपए आवंटित किए थे। लेकिन इस बार के अंतरिम बजट में सरकार ने पिछली बार से भी 5000 करोड़ अधिक की धनराशि आवंटित करने ऐलान किया है। इस दौरान सरकार ने रक्षा क्षेत्र में एफडीआई को लाने के साथ-साथ प्राइवेट इन्वेस्टमेंट के रास्ते खोल दिए हैं।

Budget 2019 LIVE Updates: 5 लाख तक की Income पर कोई Tax नहीं, जानिए बजट की प्रमुख बातें

गौरतलब है कि पडोसी देश चीन के मुकाबले अभी भी भारत का रक्षा बजट करीब तीन गुना कम है। बताया जा रहा है कि रक्षा मामलों की एक समिति ने हाल ही में रक्षा बजट जीडीपी के मौजूदा 1.56 प्रतिशत से बढ़ाकर 3 प्रतिशत करने की मांग की थी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Budget 2019: किसानों के खाते में सालाना 6 हजार डालेगी मोदी सरकार, 12 करोड़ किसान परिवारों को होगा फायदा
2 अखिलेश यादव का BJP पर हमला, कहा- जब हर क्षेत्र में देश गया घट तो क्या करोगे लाकर बजट
3 Budget 2019: हलवा सेरेमनी से गोपनीयता तक बेहद खास हैं बजट की परंपराएं और अब तक हुए बदलाव
जस्‍ट नाउ
X