ताज़ा खबर
 

जीएम की रिटायरमेंट पार्टी में गाने से मना किया तो महिला रेलवे कर्मचारी को थमा दिया ट्रांसफर नोटिस, विवाद बढ़ने पर किया रद्द

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग ने मामले पर खुद नोटिस लेते हुए रेलवे के बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक और रायपुर मंडल के डीआरएम से लिखित में जवाब मांगने का फैसला किया है।

अगर आप रेलवे में काम करते हैं तो हो सकता है कि किसी दिन कोई बड़ा अधिकारी आपसे गाना गाने के लिए कह दे और नहीं गाने पर आपको नोटिस भी थमा दिया जाए। चौंकिए मत। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेलवे जोन की एक महिला क्लर्क के साथ एेसा ही हुआ है। महिला का कसूर सिर्फ इतना था कि उसने जीएम की विदाई पार्टी में डुएट सॉन्ग गाने से मना कर दिया था। इसके बाद महिला कर्मचारी को तबादले का नोटिस और चार्जशीट थमा दी गई, लेकिन बाद में रेलवे ने महिला का तबादला रद्द कर दिया।

दरअसल हुआ यूं कि रेलवे के बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक सत्येंद्र कुमार इसी महीने रिटायर होने वाले हैं। 16 जनवरी को उन्हें विदाई देने के लिए पार्टी का आयोजन किया गया था। रात डेढ़ बजे महाप्रबंधक सत्येंद्र कुमार ने महिला क्लर्क के साथ एक खास गाने पर युगल गीत गाने की फरमाइश कर दी, लेकिन महिला ने गाने की रिहर्सल न होने की बात करके गाने से इनकार कर दिया। इसके बाद रेलवे के अफसर खफा हो गए। रेलवे अफसरों के अनुसार महिला की नियुक्ति कल्चरल कोटे से हुई है और इस कारण महिला गाने से इनकार नहीं कर सकती।

मीडिया में यह बात सामने के बाद महिला का तबादला रद्द कर दिया गया और उल्टे सवाल उठ रहा है कि क्या पार्टी आधिकारिक थी या गैर आधिकारिक। यदि आधिकारिक थी तो पैसे किस मद से खर्च किए गए? क्या रेलवे में इस तरह के विदाई पार्टी देने का कोई नियम है? यदि आधिकारिक नहीं थी तो महिला क्लर्क पर कार्यवाही कैसे की गई? मामला रेलमंत्री सुरेश प्रभु तक भी पहुंचा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग ने मामले पर खुद नोटिस लेते हुए रेलवे के बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक और रायपुर मंडल के डीआरएम से लिखित में जवाब मांगने का फैसला किया है। आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय ने कहा कि महिला कर्मी के साथ अनुचित व्यवहार किया गया है। दोनों अफसरों से जवाब मिलने के बाद आयोग आगे की कार्रवाई करेगा।

 

Next Stories
1 बेंगलुरु में 4 पैर और दो पुरुष लिंग के साथ जन्मा बच्चा, मां ने बताया भगवान का तोहफा
2 एलपीजी सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग पड़ रही महंगी
3 टिकट बंटवारे में कांग्रेस चली भाजपा की राह पर
ये पढ़ा क्या?
X