scorecardresearch

हर घर तिंरगा कैंपेन पर किया सवाल तो बिफरे फारूख बोले- अपने घर में रखो इसे, RSS को लेकर उठा ये सवाल

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि फरमानों से तिरंगा नहीं उड़ सकता… तिरंगा तो दिल में उड़ना चाहिए तब बात बनेगी।

Farooq Abdullah | Har Ghar Tiranga campaign | Srinagar
जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला। (फोटो सोर्स: ANI)।

केंद्र सरकार ने 15 अगस्त को ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू करने का फैसला किया है। इसी को लेकर श्रीनगर में बुधवार (6 जुलाई, 2022) को मीडिया ने जब जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में पूछा तो वो इस सवाल पर बिफर गए। उन्होंने कहा कि इसे (तिरंगा) अपने घर में रखें। वहीं एक यूजर ने कहा कि वैसे ही जैसे आरएसएस ने आजादी के बाद 52 साल तक तिरंगा नहीं लहराया।

‘तिरंगा दिल में उड़ना चाहिए, तब बात बनेगी’
नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने 4 जुलाई को एक बड़ा बयान दिया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष ने कहा कि ये मुल्क मोहब्बत से तरक्की करेगा। आने वाला समय अच्छा होगा सिर्फ हमारा ईमान और रास्ता सही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र ही है जो हमारा संविधान है और हम उसे प्रोटेक्ट भी करेंगे। हम अमन चाहते हैं हम भाईचारे के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि फरमानों से तिरंगा नहीं उड़ सकता… तिरंगा तो दिल में उड़ना चाहिए तब बात बनेगी।

कभी भी मुसलमान ने किसी धर्म के खिलाफ उंगली नहीं उठाई
पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने अमरनाथ यात्रा को लेकर भी बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पहलगाम के एक मुसलमान ने उस गुफा (अमरनाथ गुफा) में लिंगम देखा था और उसने कश्मीरी पंडितों को सूचित किया। कभी किसी मुसलमान ने किसी धर्म के खिलाफ उंगली नहीं उठाई। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हां, 90 के दशक में एक लहर थी लेकिन यह कहीं से आई थी। उसका खामियाजा हम आज भी भुगत रहे।

बता दें, केंद्र सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू करने का फैसला किया है, जिसके तहत स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह पहल आजादी का अमृत महोत्सव का एक हिस्सा होगी, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के जश्न के रूप में मनाई जाएगी।

संस्कृति मंत्रालय इस महीने भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘ हर घर तिरंगा ‘ अभियान शुरू करेगा। संस्कृति मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि तारीख और स्थान की घोषणा जल्द ही की जाएगी। अभियान के तहत 11-17 अगस्त 2022 तक सभी नागरिकों को स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X