ताज़ा खबर
 

कृषि कानून पर पंजाब में रारः विधानसभा में 3 विरोधी बिल पेश, CM अमरिंदर सिंह बोले- इस्तीफा देने से नहीं डरता हूं

वहीं, सूबे के वित्त मंत्री ने विशेष विधानसभा सत्र में सिविल प्रक्रिया संहिता, 1908 में संशोधन की मांग करते हुए विधेयक पेश किया।

Farm Law, Punjab, Punjab Govt, Captain Amarinder Singhपंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः जसबीर मल्ही)

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि वह किसानों को बर्बाद या परेशान नहीं होने देंगे। न तो वह इस्तीफा देने से डरते हैं और न ही उन्हें अपनी सरकार बर्खास्त किए जाने का खौफ है। सीएम ने ये बातें मंगलवार को केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ मंगलवार को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश करने के बाद कहीं। नए कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए विशेष विधानसभा सत्र के दूसरे दिन सदन के नेता ने प्रस्ताव पेश किया।

मुख्यमंत्री ने केन्द्र के कृषि कानूनों के खिलाफ तीन विधेयक भी पेश किए। सिंह द्वारा पेश किए तीन विधेयक, किसान उत्पादन व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विशेष प्रावधान एवं पंजाब संशोधन विधेयक 2020, आवश्यक वस्तु (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 और किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवा (विशेष प्रावधान और पंजाब संशोधन) विधेयक 2020 हैं।

सिंह ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि राज्य का विषय है, लेकिन केन्द्र ने इसे नजरअंदाज कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे काफी ताज्जुब है कि आखिर भारत सरकार करना क्या चाहती है।’’

कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तीरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 विधेयक हाल ही में संसद में पारित हुए थे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के इन्हें मंजूरी देने के बाद अब ये कानून बन चुके हैं। कृषि राज्यों पंजाब और हरियाणा में किसान केन्द्र के इन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020: रक्षा की विनती कर रहा हूं…जब सभा में मंच से रक्षा मंत्र पढ़ने लगे केंद्रीय राज्य मंत्री, जानें पूरा माजरा
2 Bihar Elections 2020: ‘अलग-थलग’ पड़ी LJP और RJD आ सकते हैं साथ? इधर BJP ने JDU-नीतीश पर और जताया ‘विश्वास’, उधर चिराग पासवान पर नरम पड़े तेजस्वी यादव
3 बिहार चुनाव: चिराग पासवान ने बताया- शीर्ष नेतृत्व से बात कर गठबंधन की नीति के तहत उतारे हैं बीजेपी के सामने उम्मीदवार
यह पढ़ा क्या?
X