ताज़ा खबर
 

Bihar Board 10th Result 2019: पास कराने और नंबर्स बढ़ाने के लिए आ रहे हैं फेक कॉल्स, जानकारी देकर देते हैं झांसा

बिहार में 12वीं के नतीजों के बाद अब 10वीं के नतीजों का इंतजार है। ऐसे में फेक कॉल्स के माध्यम से साइबर ठगों ने अपना काम शुरू कर दिया है।

प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे परीक्षा खत्म होने के करीब 44 दिन के अंदर ही घोषित कर दिया गया था। ऐसे में इंतजार जारी है कक्षा10वीं के नतीजों का। दसवीं के नतीजों के लेकर बिहार में काफी उत्सुकता जारी है जिसका कई लोग गलत फायदा उठा रहे हैं। ऐसे में कई फेक कॉल्स लोगों के पास आ रहे हैं जिसमें पैसे देकर पास होने और नंबर्स बढ़ाने की बात कही जा रही है।

हैलो में बिहार विद्यालय परीक्षा समीति से बोल रहा हूं: दरअसल ऐसे कई कॉल्स लोगों के पास आ रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है- हैलो में बिहार विद्यालय परीक्षा समीति से बोल रहा हूं। आपके बेटा/बेटी एक विषय में फेल है अगर आप पास कराना चाहते हैं तो आपको इतने रुपए देने पड़ेंगे। वहीं कॉल्स में सब्जेक्ट बदलकर कर, और फेल को पास कराने के साथ ही सेकेंड और थर्ड डीविजन को भी अपग्रेड करने की बात कह रहे हैं। आपको बता दें कि यह सभी कॉल पूरी तरह से फेक हैं और अगर आपके पास भी कोई ऐसा कॉल आता है तो तुरंत पुलिस को सूचित करें।

National Hindi News, 05 April 2019 LIVE Updates: पढ़े आज की बड़ी खबरें

झांसे में आ रहे अभिभावक: दरअसल सारण जिलमें कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं। जहां साइबर ठग बच्चों की जानकारी निकाल पर पैरेंट्स को कॉल कर रहे हैं और पास कराने या फिर नंबर बढ़ाने का झांसा देकर पैसे ले रहे हैं। साइबर ठगों द्वारा परीक्षार्थी का नाम, पिता का नाम, स्कूल का नाम एवं पता आदि जैसी कुछ डिटेल्स हैं जिससे अभिभावक झांसे में आ जा रहे हैं।

 

कई लोगों को पास आया कॉल: सोनारपट्टी के रहने वाले शंकर के पास 8809634395 से एक ऐसा ही कॉल आया जिसमें उनसे कहा गया कि आपकी बेटी पूजा कुमारी संस्कृत और गणित में फेल हो गई है। आप पास कराना चाहते हैं तो आपको 6 हजार रुपए जमा करने होंगे। ऐसा सिर्फ एक ही कॉल नहीं है बल्कि कई लोगों के पास ऐसे कॉल आ रहे हैं। जिसमें एकमा के मनोज कुमार मिश्र, भगवान बाजार निवासी सुनील कुमार, दहियांवा मोहलला के उपेंद्र प्रसाद का नाम शामिल है। इन सभी कॉल्स में बच्चों के नंबर बढ़ाने या पास कराने का जिक्र किया गया और सभी से पैसों की मांग की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App