ताज़ा खबर
 

भाजपाई मंत्री के फर्जी वीड‍ियो से फेसबुक ने हटाया ‘misinformation’ का टैग, ‘पाक‍िस्‍तान जिंदाबाद’ के नारे को Alt News ने बताया था झूठ

शेयर किए गए वीडियो में आरोप लगाया गया था कि लोकसभा सांसद बदरुद्दीन अजमल के समर्थकों ने उन्हें एयरपोर्ट रिसीव करते समय कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया था।

Author Translated By Ikram गुवाहाटी | Updated: November 10, 2020 9:08 AM
sarma twitter post, assam ministerअसम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्व शर्मा।

फेसबुक ने असम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्व सरमा द्वारा शेयर किए एक वीडियो से ‘misinformation’ का टैग सोमवार को हटा लिया। सरमा ने कथित तौर पर एक विवादित वीडियो करीब तीन दिन पहले सोशल मीडिया में शेयर किया था। शेयर किए गए वीडियो में आरोप लगाया गया था कि लोकसभा सांसद बदरुद्दीन अजमल के समर्थकों ने उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करते समय कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया था।

शेयर किए वीडियो को तब फेसबुक ने बरकरार रखा था हालांकि उसे झूठा करार देते हुए फ्लैग दे दिया था। मामले में AIUDF ने कहा कि पार्टी समर्थकों ने ‘अजीज खान जिंदाबाद’ नारा लगाया था, जोकि करीमगंज साउथ के विधायक के समर्थन में लगाया गया था और वो उस वक्त वहां मौजूद थे।

भाजपा नेता ने 6 नवंबर को विवादित वीडियो शेयर किया था। तब उन्होंने लिखा था, ‘इन कट्टरपंथी राष्ट्रविरोधी लोगों के पागलपन को देखें, जो सांसद बदरुद्दीन अजमल का स्वागत करते हुए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं। ये कांग्रेस को एक्सपोज करता है जो इस तरह की ताकतों को गठबंधन में शामिल कर प्रोत्साहित करती है।’

Bihar Election Result 2020 Live Updates

इधर ऑल्ट न्यूज और बूम लाइव जैसी फैक्ट चैकिंग जैसी वेबसाइटों ने तुरंत उनके इस दावों को नकार दिया। कहा गया कि बदरुद्दीन अजमल के स्वागत में ऐसे कोई नारे नहीं लगाए गए। इसके बाद फेसबुक ने उनके वीडियो पर टैग लगाकर इसे झूठी जानकारी करार दिया। साथ ही कहा गया कि स्वतंत्र फैक्ट चैकिंग में पता चला है कि ये झूठी जानकारी है।

उल्लेखनीय है कि वीडियो वायरल होने के बाद तब असम के कछार जिले में कथित पाकिस्तानी नारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। बाद में राज्य में विपक्षी दल कांग्रेस ने इस मामले में गुहावाटी में बिस्व सरमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। शिकायत में कांग्रेस के राज्य महासचिव रंजन बोरा ने कहा कि भाजपाई मंत्री ने सोशल मीडिया पर एक भ्रामक बयान और झूठी फेसबुक पोस्ट के जरिए दो समुदायों के बीच धार्मिक तनाव पैदा करने के इरादे से पोस्ट की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अभी से मार क्यों खाऊं? कल तक का इंतजार करेंगे… बिहार चुनाव परिणाम पर बोले संबित पात्रा
2 बीजेपी ने प्रजातंत्र का रिटेल काउंटर खोला है, डिबेट में विधायकों की खरीद फरोख्त पर के सवाल पर भड़के कांग्रेस प्रवक्ता
3 पिछले 15 साल से आप सो ही तो रहे हैं, मतगणना से पहले सोने की बात पर गौरव वल्लभ ने जेडीयू प्रवक्ता पर कसा तंज
ये पढ़ा क्या?
X