ताज़ा खबर
 

Sheila Dikshit Demise News Updates: अलविदा शीला दीक्षितः CNG से चलने वाले शवदाह गृह में हुआ अंतिम संस्कार

Sheila Dikshit Demise News Updates: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार के वक्त भारी बारिश के बावजूद निगम बोध घाट पर खासी तादाद में समर्थकों का हुजूम उमड़ पड़ा। उनका अंतिम संस्कार सीएनजी से चलने वाले शवदाहगृह में किया गया।

Author नई दिल्ली | Jul 21, 2019 16:33 pm
शीला दीक्षित का निधन (फाइल फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

दिग्गज कांग्रेस नेता शीला दीक्षित पंचतत्व में विलीन हुई। 81 वर्षीय नेता के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार से पहले निजामुद्दीन स्थित उनके घर और कांग्रेस कार्यालय में रखा गया था। जहां उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कई दिग्गज हस्तियां पहुंचीं। निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार के वक्त झमाझम बारिश के बावजूद अच्छी-खासी तादाद में लोगों की भीड़ जुटी। खास बात यह रही कि उनका अंतिम संस्कार सीएनजी से चलने वाले शवदाह गृह में हुआ। बता दें कि दिल्ली परिवहन में सीएनजी को लाने का श्रेय उन्हीं की सरकार को जाता है। उस समय उनकी योजना का खासा विरोध हुआ था, लेकिन बाद में यह दिल्ली में अपरिहार्य बन गई।

उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी के साथ-साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल रहे।

पूर्व विदेश मंत्री और दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं बीजेपी नेता सुषमा स्वराज भी कांग्रेस नेता शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने पहुंचीं। सुषमा दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं, वहीं शीला इस पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला थीं। 

Sheila Dikshit Demise: शीला की बुलंदियां, पढ़ें दिल्ली मेट्रो से कॉमनवेल्थ गेम्स तक उनकी बड़ी उपलब्धियां

 

Live Blog

Highlights

    16:11 (IST)21 Jul 2019
    पंचतत्व में विलीन हुईं शीला दीक्षित

    शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी हुई। उनका पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो चुका है। भारी बारिश के बावजूद निगम बोध घाट पर सभी पार्टियों के नेता और भारी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ा।

    15:51 (IST)21 Jul 2019
    CNG से चलने वाले शवदाह गृह में हो रहा शीला का अंतिम संस्कार

    दिग्गज कांग्रेस नेता शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इससे पहले निजामुद्दीन स्थित घर और कांग्रेस कार्यालय में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कई दिग्गज हस्तियां पहुंचीं। निगम बोध घाट पर इस वक्त बारिश हो रही है, इसके बावजूद अच्छी-खासी तादाद में लोगों की भीड़ जुटी है। खास बात यह है कि उनका अंतिम संस्कार सीएनजी से चलने वाले शवदाह गृह में हो रहा है। बता दें कि दिल्ली परिवहन में सीएनजी को लाने का श्रेय उन्हीं की सरकार को जाता है। उस समय उनकी योजना का खासा विरोध हुआ था, लेकिन बाद में यह दिल्ली में अपरिहार्य बन गई।

    15:05 (IST)21 Jul 2019
    मीडिया रिपोर्टः शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार में नहीं जा पाएंगे राहुल गांधी

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी विदेश में होने के चलते शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाएंगे। 

    15:03 (IST)21 Jul 2019
    शीला समर्थक बड़ी तादाद में निगम बोध घाट पहुंचे

    शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार में तेज बारिश के बावजूद अच्छी-खासी संख्या में लोग पहुंचे हैं।

    15:02 (IST)21 Jul 2019
    दिल्ली बीजेपी प्रमुख मनोज तिवारी भी पहुंचे

    शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार के लिए दिल्ली बीजेपी प्रमुख मनोज तिवारी भी पहुंचे। बता दें कि तिवारी ने दीक्षित के खिलाफ हाल ही में लोकसभा चुनाव लड़ा था।

    15:00 (IST)21 Jul 2019
    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी निगम बोध घाट पहुंचे

    शीला दीक्षित के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचे हैं।

    15:00 (IST)21 Jul 2019
    निगम बोध घाट पहुंचा शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, थोड़ी देर में होगा अंतिम संस्कार

    कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर निगम बोध घाट पहुंच चुका है। थोड़ी देर में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। इससे पहले निजामुद्दीन स्थित घर और कांग्रेस कार्यालय में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए कई दिग्गज हस्तियां पहुंचीं।

    14:56 (IST)21 Jul 2019
    सियासत से फिल्मों तक, कई दिग्गजों ने किए शीला दीक्षित के अंतिम दर्शन

    15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री, केरल की राज्यपाल, सांसद और केंद्रीय मंत्री जैसे अहम पदों पर रहीं शीला दीक्षित के अंतिम दर्शन के लिए दिग्गज हस्तियों का हुजूम उमड़ पड़ा। उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों में फिल्मी सितारों से लेकर राजनीति जगत तक की कई दिग्गज हस्तियां मौजूद रहीं।

    14:49 (IST)21 Jul 2019
    शीला की अंतिम यात्रा जारी, निगम बोध पर होगा अंतिम संस्कार

    दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की अंतिम यात्रा शुरू हो चुकी है। कांग्रेस मुख्यालय से उनका पार्थिव शरीर निगम बोध घाट ले जाया जा रहा है। निगम बोध पर ही उनका अंतिम संस्कार होगा।

    14:05 (IST)21 Jul 2019
    शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने पहुंचे कमल नाथ

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय जाकर शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी। 

    12:40 (IST)21 Jul 2019
    कांग्रेस दफ्तर पहुंचीं सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी

    शीला दीक्षित के पार्थिव शरीर को फिलहाल अंतिम दर्शन के लिए कांग्रेस दफ्तर में रखा गया है। यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी कांग्रेस कार्यालय पहुंची हैं।

    12:21 (IST)21 Jul 2019
    कांग्रेस कार्यालय लाया गया शीला दीक्षित का शव

    कांग्रेस नेता शीला दीक्षित के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार से पहले अंतिम दर्शन के लिए पार्टी कार्यालय लाया गया।

    11:23 (IST)21 Jul 2019
    VIDEO: सोनिया गांधी ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि
    11:01 (IST)21 Jul 2019
    शीला को श्रद्धांजलि देने पहुंचे आडवाणी

    वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी। 

    10:45 (IST)21 Jul 2019
    शीला को श्रद्धांजलि देने पहुंचीं सुषमा स्वराज

    पूर्व विदेश मंत्री और दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं बीजेपी नेता सुषमा स्वराज भी कांग्रेस नेता शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने पहुंचीं। सुषमा दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं, वहीं शीला इस पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला थीं।

    10:40 (IST)21 Jul 2019
    शीला को श्रद्धांजलि देने पहुंचीं सुषमा स्वराज

    पूर्व विदेश मंत्री और दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं बीजेपी नेता सुषमा स्वराज ने कांग्रेस नेता शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी।

    10:22 (IST)21 Jul 2019
    अंतिम दर्शन को पहुंच रहे नेता

    जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

    10:21 (IST)21 Jul 2019
    पीसी चाको बोले- आधुनिक दिल्ली की वास्तुकार थीं शीला दीक्षित

    कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी पी सी चाको ने शीला दीक्षित को आधुनिक दिल्ली का वास्तुकार बताते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी उनके योगदान को लेकर उनकी आभारी रहेगी। वह आधुनिक दिल्ली की वास्तुकार थीं। दिल्ली की जनता उन्हें हमेशा दिल्ली की सबसे उत्कृष्ट प्रशासक के तौर पर याद करेगी।

    10:19 (IST)21 Jul 2019
    'दिल्ली की कायापलट कर देने वाली महिला'

    दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं रणदीप सुरजेवाला और आनंद शर्मा ने भी शोक जताया। शीला दीक्षित पार्टी की दिल्ली इकाई की प्रमुख भी थीं। सुरजेवाला ने दीक्षित को ‘‘कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक, समर्पित कार्यकर्ता और दिल्ली का कायापलट कर देने वाली महिला’’ बताया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम सभी आपको हमेशा याद करेंगे और दिल्ली भी आपको याद करेगी।’’ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि यह वास्तव में न सिर्फ दिल्ली बल्कि देशभर में उनके कद के नेताओं के युग का अंत है।

    10:17 (IST)21 Jul 2019
    बिहार के सीएम और राज्यपाल ने भी दी श्रद्धांजलि

    बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त किया। राजभवन की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि टंडन ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री दीक्षित के निधन पर ‘‘गहरा दुख’’ व्यक्त किया है। कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘शीला मृदुभाषी, बेहद मिलनसार और जनता के बीच लोकप्रिय थीं और उन्हें दिल्ली के विकास के लिए उनके द्वारा किये गए कार्यों के लिए हमेशा याद किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि उनके निधन से न केवल दिल्ली बल्कि पूरे देश की अपूरणीय क्षति हुई है। शोक संदेश उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पूर्व मुख्यमंत्रियों राबड़ी देवी और जीतन राम मांझी द्वारा भी जारी किये गए।

    10:16 (IST)21 Jul 2019
    SRK की प्रशंसक थीं शीला, 20 बार देखी थी DDLJ

    दिल्ली की यह कद्दावर कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की बड़ी प्रशंसक थीं। उन्होंने शाहरुख की फिल्म 'दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे' 20 बार देखी थी।

    08:10 (IST)21 Jul 2019
    Sheila Dikshit Demise: निगम बोध पर ढाई बजे होगा अंतिम संस्कार

    दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार रविवार (21 जुलाई) को दोपहर करीब ढाई बजे निगम बोध घाट पर होगा। अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर को उनके निजामुद्दीन स्थित आवास पर रखा गया है। राजनेताओं, कार्यकर्ताओं और अन्य हस्तियों के आने का सिलसिला जारी है।

    Next Stories
    1 National Hindi News, 21 July 2019 Updates: कर्नाटक में बड़ा फैसले से पहले बेंगलुरु में बीजेपी विधायकों की बैठक
    2 कमलनाथ सरकार ने टेक्स्टबुक से हटवाया दीनदयाल उपाध्याय और शंकराचार्य के चैप्टर? बीजेपी का आरोप