ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: बिहार में आरजेडी का सफाया! 20 साल में पहली बार लालू यादव की पार्टी ने नहीं जीती एक भी सीट

Chunav Result 2019: आरजेडी ने राज्य में कांग्रेस और अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। लेकिन आरजेडी की यह कोशिश पूरी तरह से विफल साबित हुई।

20 साल में पहली बार लालू की पार्टी ने नहीं जीती एक भी सीट। (फोटो: इंडियन एक्सप्रेस/आलोक जैन)

Election Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा। राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से पार्टी को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई। आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़े गए इस चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन बेहद निराशजनक रहा। 1997 में पार्टी की स्थापना के बाद यह पहली बार है कि लालू की पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल सकी हो।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

आरजेडी ने राज्य में कांग्रेस और अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। लेकिन आरजेडी की यह कोशिश पूरी तरह से विफल साबित हुई। गठबंधन के तहत आरजेडी ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें से वह एक भी सीट जीतने में कामयाब नहीं हो सकी। जबकि बीजेपी-जेडीयू-आरएलएसपी गठबंधन 37 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल हुआ। कांग्रेस ने राज्य की एक सीट पर जीत हासिल की। कांग्रेस को केवल किशनगंज सीट पर ही संतोष करना पड़ा है। मालूम हो कि कांग्रेस ने राज्य की 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

Loksabha Election 2019 Results live updates: See constituency wise winners list

वहीं राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) ने क्रमश: पांच और तीन सीटों पर चुनाव लड़े। बीजेपी ने बिहार की 17 सीटों पर जीत हासिल की तो वहीं जेडीयू ने 16 सीटों पर। वहीं राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) 6 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही। बता दें कि आरजेडी को 2008 में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त हुआ था। 1998 में हुए आम चुनाव में आरजेडी ने 17 सीटों पर जीत हासिल की थी। कुल मिलाकर गठबंधन ने 37 सीटें अपने नाम की है।

बता दें कि बीजेपी ने इस चुनाव में 2014 से भी बड़ी जीत हासिल की है। बीजेपी ने अकेले के दम पर 300 सीटों पर जीत हासिल की है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह पहली बार है कि कोई गैर-कांग्रेस दल बहुमत के साथ दोबारा सरकार बना रहा है। कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को महज 87 सीटें वहीं अन्य के खातों में 103 सीटें।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Election Results 2019: जीत में शक हो तो कोई ताकत नहीं दिलवा सकती अमित शाह से टिकट, जो कह दिया वही फाइनल
2 सिद्धू ने कहा था- राहुल गांधी अमेठी में हारे तो छोड़ दूंगा राजनीति, अब सोशल मीडिया पर पूछी जा रही इस्तीफा देने की तारीख
3 Election Results 2019: अमित शाह ने 2014 से ही की थी 2019 के चुनाव की तैयारी: 161 कॉल सेंटर्स, 15,600 कॉलर्स के जरिये 20 करोड़ वोटर्स से किया संपर्क