ताज़ा खबर
 

Election Results 2019: एचडी देवगौड़ा हार गए चुनाव, दादा को जिताने के लिए पोता छोड़ेगा जीती हुई सीट

Chunav Result 2019, Lok Sabha Election Results 2019: जनता दल सेक्यूलर के प्रमुख व पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा तुमकुर संसदीय सीट से चुनाव हार गए हैं। जबकि उनका पोता प्रज्जवल रेवन्ना हासन सीट से चुनाव जीत गया। दादा की हार के बाद पोते ने उनके लिए अपनी सीट छोड़ने का फैसला किया है।

देवगौड़ा ने अपने पोते के लिए पारंपरिक हासन सीट छोड़कर तुमकुर से चुनाव लड़ा था। (फोटोः एएनआई)

Election Results 2019: एचडी देवगौड़ा के पोते प्रज्जवल रेवन्ना ने अपने दादा के लिए जीती हुई हासन संसदीय सीट से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है। इससे पहले देवगौड़ा ने ही पोते प्रज्जवल के लिए अपनी पारंपरिक हासन सीट छोटकर तुमकुर सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया था। पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा को भाजपा के जीएस बासवराज ने 13339 वोटों के अंतर से हरा दिया।

Election Results 2019 LIVE Updates: यहां देखें नतीजे

देवगौड़ा की हार के बाद प्रज्जवल ने कहा, ‘जेडीएस कैडर में विश्वास बहाल करने और एचडी देवगौड़ा की हार से पैदा हुई शून्यता को भरने के लिए, मैंने अपनी सीट से इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैं उन्हें एक बार फिर से हासन से जीतते हुए देखना चाहता हूं।’ इससे पहले दादा की तरफ से छोड़ी गई सीट से रेवन्ना ने 1.41 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की थी।

देवगौड़ा परिवार को डबल झटकाः इससे पहले चुनाव परिणाम की घोषणा होने के बाद देवगौड़ा परिवार को दोहरा झटका लगा था। हासन से 5 बार सांसद रहे पूर्व मुख्यमंत्री को भाजपा उम्मीदवार बासवराज के हाथों कम अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इस बार जब उन्होंने अपनी पारंपरिक सीट अपने पोते के लिए छोड़ी तो उनपर परिवारवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगे। यह देवगौड़ा का आखिरी चुनाव माना जा रहा था।

इससे पहले कुमार स्वामी के बेटे निखिल कुमार स्वामी भी मांड्या लोकसभा सीट से चुनाव हार गए थे। उन्हें यहां से  निर्दलीय उम्मीदवार और कांग्रेस के पूर्व सांसद की विधवा सुमालता ने 1 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया। निर्दलीय उम्मीदवार को भाजपा ने भी समर्थन  दिया था। वहीं कुछ उन्हें कांग्रेस के कुछ नेताओं का भी समर्थन था। कांग्रेस नेता समझौते के तहत इस सीट को जेडीएस के खाते में जाने से नाराज थे।

Follow live coverage on election result 2019. Check your constituency live result here.

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Election Results 2019: जीत में शक हो तो कोई ताकत नहीं दिलवा सकती अमित शाह से टिकट, जो कह दिया वही फाइनल
2 सिद्धू ने कहा था- राहुल गांधी अमेठी में हारे तो छोड़ दूंगा राजनीति, अब सोशल मीडिया पर पूछी जा रही इस्तीफा देने की तारीख
3 Election Results 2019: अमित शाह ने 2014 से ही की थी 2019 के चुनाव की तैयारी: 161 कॉल सेंटर्स, 15,600 कॉलर्स के जरिये 20 करोड़ वोटर्स से किया संपर्क