ताज़ा खबर
 

सौ साल से ज्यादा उम्र के हैं छत्तीसगढ़ में 3600 वोटर, चुनाव आयोग ने बैठाई जांच

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं और अन्य 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारी की शुरु। (image source-Express photo)

छत्तीसगढ़ में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारी भी शुरु कर दी है। इसी बीच चुनाव आयोग को पता चला है कि छत्तीसगढ़ में 3630 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से अधिक है। फिलहाल चुनाव आयोग ने इस मामले की जांच शुरु कर दी है। छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं और अन्य 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

बता दें कि इस साल के अंत तक छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। छत्तीसगढ़ के भाजपा सीएम डॉ. रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य की सत्ता पर जमे हुए हैं, लेकिन इस बार उनकी राह थोड़ी मुश्किल दिखाई दे रही है। दरअसल रमन सिंह को इस बार सत्ता विरोधी लहर से जूझना पड़ सकता है। हालांकि रमन सिंह फिर से भाजपा सरकार के सत्ता में आने के प्रति आश्वस्त हैं। अभी चुनाव आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाना है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में राज्य में करीब 1 करोड़ 81 लाख 52 हजार 143 पंजीकृत मतदाता हैं। इनमें से 91 लाख, 34 हजार, 816 पुरुष मतदाता और 90 लाख, 16 हजार, 517 महिला मतदाता हैं। छत्तीसगढ़ में 810 ट्रांसजेंडर मतदाता भी हैं।

छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, राज्य में मतदाता सूची की जांच 31 जुलाई से प्रारंभ हो जाएगी, जो कि 21 अगस्त तक चलेगी। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से निर्वाचन होगा, जोकि वीवीपैट मशीन से लैस होंगी। बता दें कि आगामी 2019 लोकसभा से पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्यों में चुनाव होने हैं, यही वजह है कि सभी पार्टियां इन विधानसभा चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंकती नजर आ सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App