राज्यसभा की खाली हुई 6 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग

चुनाव आयोग के अनुसार मध्यप्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र की खाली हुई एक सीट और तमिलनाडु की दो सीटों पर 4 अक्टूबर को उपचुनाव कराया जाएगा।

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में खाली हुई राज्यसभा की छह सीटों के लिए पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। (एक्सप्रेस फोटो)

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की खाली हुई सीटों पर चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। खाली हुई छह सीटों के लिए चार अक्टूबर को वोटिंग कराई जाएगी। मतगणना भी चार अक्टूबर को ही होगी। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में खाली हुई छह सीटों के लिए पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है और इसके लिए अधिसूचना 15 सितंबर को जारी की जाएगी।

चुनाव आयोग के अनुसार मध्यप्रदेश, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र की खाली हुई एक सीट और तमिलनाडु की दो सीटों पर 4 अक्टूबर को उपचुनाव कराया जाएगा। दरअसल मध्यप्रदेश कोटे से राज्यसभा सदस्य थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाए जाने के बाद खाली हुई सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा। वहीं असम से राज्यसभा सदस्य रहे विश्वजीत डमरे के इस्तीफे के बाद भी एक सीट खाली हुई है जिसपर चुनाव कराया जाना है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल कोटे से राज्यसभा सदस्य रहे मानस रंजन भुनिया के ममता सरकार में मंत्री बन जाने के बाद यह सीट खाली हुई है। वहीं महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य रहे राजीव साटव के निधन के बाद भी एक सीट खाली हुई है। साथ ही तमिलनाडु से राज्यसभा सदस्य केपी मुनुस्वामी और आर वैथीलिंगम के इस्तीफे के बाद भी दो सीट खाली हुई है जिस पर चार अक्टूबर को चुनाव होगा। 

चुनाव आयोग द्वारा जारी प्रेस नोट के अनुसार सभी खाली सीट के लिए 15 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। 22 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन दर्ज करा सकेंगे और 27 सितंबर तक उम्मीदवार अपने नामांकन को वापस ले सकेंगे। 4 अक्टूबर को शाम 4 बजे तक खाली हुई सीटों के लिए वोटिंग होगी और 5 बजे तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।  

इसके अलावा 4 अक्टूबर को ही पुडुचेरी की एक राज्यसभा सीट के लिए भी चुनाव कराया जाएगा। पुडुचेरी से राज्यसभा सदस्य एन गोपालकृष्णन का कार्यकाल 6 अक्टूबर को ख़त्म हो रहा है। वहीं बिहार में विधानसभा परिषद की 1 सीट के लिए भी उपचुनाव 4 अक्टूबर को ही होगा।    

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट