ताज़ा खबर
 

Bihar Elections 2020: कोरोना के बीच पहला विस चुनाव, EC का ऐलान- होगा सिर्फ वर्चुअल प्रचार, भरा जा सकेगा ऑनलाइन नामांकन, जानें हर डिटेल यहां

Bihar Assembly Election 2020: बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोटिंग, 10 नवंबर को नतीजे।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र पटना | Updated: September 25, 2020 2:14 PM
election commission of indiaप्रतीकात्मक तस्वीर।

Bihar Assembly Election 2020: चुनाव आयोग ने आज बिहार में विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया। राज्य में 28 अक्टूबर से लेकर 7 नवंबर तक तीन चरण में मतदान होगा। कोरोनावायरस के दौर में हो रही चुनाव प्रक्रिया के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने गाइडलाइंस भी जारी कीं। उन्होंने बताया कि अब उम्मीदवार ऑनलाइन ही नामांकन भर सकेंगे। वहीं प्रत्याशियों से वर्चुअल प्रचार पर जोर देने के लिए कहा गया है। डोर-टू-डोर कैंपेन में भी भीड़ नहीं जुटाई जा सकेगी और उम्मीदवार समेत सिर्फ 5 लोग ही जा सकेंगे।

नामांकन प्रकिया:
चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार नामांकन पत्र ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार इसे ऑनलाइन भरेंगे और इसका प्रिंट आउट चुनाव अधिकारी को देंगे। इसके अलावा वे हलफनामा और जमानत की रकम भी ऑनलाइन दायर कर सकेंगे। नामांकन पत्र सौंपने के दौरान उम्मीदवार के साथ ज्यादा से ज्यादा दो लोग ही रह सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवार सिर्फ दो गाड़ियां ही साथ रख सकता है। आयोग के मुताबिक, उम्मीदवारों को फॉर्म देने के लिए अलग-अलग वक्त पर बुलाया जाएगा।

चुनाव प्रचार:
विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार घर-घर प्रचार के लिए 5 से ज्यादा लोगों को नहीं ले जा सकेंगे। रोड शो के दौरान काफिले के एक हिस्से में 5 गाड़ियां ही रह सकेंगी। आधे घंटे बाद 5 गाड़ियों का दूसरा काफिला निकल सकेगा। पहले 10-10 गाड़ियों के 2 काफिलों के बीच 100 मीटर की दूरी रखने का नियम था। कोरोना से जुड़ी गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करने की स्थिति में ही चुनावी सभा कराई जा सकेगी। चुनावी सभा की जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निशान बनाए जाएंगे। राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की तरफ से तय संख्या से ज्यादा लोग रैली में शामिल नहीं हो सकेंगे।

मतदान प्रक्रिया:
चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार एक बूथ पर 1500 की बजाय 1000 वोटरों को ही बुलाया जाएगा। हर पोलिंग स्टेशन अंदर आने और बाहर जाने के दरवाजों पर साबुन, पानी, सैनिटाइजर मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा बूथ में अंदर घुसने से पहले वोटरों की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। बूथ के अंदर भी सैनिटाइजर रखे जाएंगे। वोटरों के लिए मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा, लेकिन बिना मास्क के आने वालों के लिए रिजर्व मास्क भी रखे जाएंगे। इसके अलावा लोगों से वोट करने से पहले उन्हें मास्क नीचे कर चेहरा दिखान होगा। हर वोटर को ईवीएम बटन दबाने और रजिस्टर पर साइन करने के लिए ग्लव्स मिलेंगे। इसके अलावा अधिकारियों को भी मास्क, सैनिटाइजर, फेस शील्ड और ग्लव्स दिए जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020: कोरोना के बीच पहला विधानसभा चुनाव, वोटिंग से लेकर नतीजे…जानें हर डिटेल यहां
2 Bihar Elections 2020: बढ़ाया गया वोटिंग का वक्त, सुबह 7 से शाम 6 तक चलेगा मतदान; नामांकन भी ऑनलाइन हो सकेगा- EC
3 Bihar Elections 2020 LIVE Updates: चुनाव में देरी की मांग कर रही पार्टियों पर सुशील मोदी ने साधा निशाना; इनमें LJP भी थी शामिल, पर अब कर रही EC के ऐलान का स्वागत
यह पढ़ा क्या?
X