ताज़ा खबर
 

कोविड-19 हॉस्पिटल में भीषण आग लगने से 8 मरीजों की मौत, पीएम मोदी ने की सीएम रूपाणी से बात, परिजनों को 2-2 लाख की मदद

आग लगने से जान गंवाने वालों के परिजनों को PMNRF की ओर से 2 लाख रुपए और घायल हुए लोगों में से प्रत्येक को 50,000 की आर्थिक मदद की घोषणा की गई है।

ahmedabad covid hospital fireAhmedabad Covid-19 Hospital Fire Live Updates: मृतकों में पांच पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं। (Nirmal Harindran Photo)

अहमदाबाद के एक कोविड-19 हॉस्पिटल में बुधवार सुबह भीषण आग लगने से आठ कोरोना मरीजों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री और स्थानीय मेयर से बात की है। मोदी ने कर कहा कि अहमदाबाद के हॉस्पिटल में लगी आग की घटना से दुख हुआ। परिजनों के प्रति संवेदनाएं। हादसे में घायल हुए लोग जल्द ठीक हों। मैंने स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और मेयर से बातचीत की है। प्रशासन प्रभावितों को हर संभव मदद प्रदान कर रहा है।

पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 56 हजार 282 नए केस, जानें ताजा हालात

बता दें कि अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में गुरुवार तड़के आग लगने से कोविड-19 के आठ मरीजों की मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए चिह्नित नवरंगपुर इलाके के श्रेय अस्पताल में गुरुवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे आग लगी। हादसे में आईसीयू वार्ड में भर्ती पांच पुरुष और तीन महिलाओं की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि अस्पताल में कोविड-19 के करीब 40 अन्य मरीजों को बचा लिया गया और उन्हें शहर के एक अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Live Blog

Highlights

    18:04 (IST)06 Aug 2020
    फोरेंसिक एक्सपर्ट ने लिए सैंपल, होगी विस्तृत जांच

    अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की बात सामने आई है। सहायक पुलिस आयुक्त एल. बी. जाला ने कहा, ‘‘विस्तृत जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञ मौके पर पहुंचे।’’अहमदाबाद नगर निगम ने शहर के 60 निजी अस्पतालों को कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए चिह्नित किया है, जिसमें श्रेय अस्पताल भी शामिल है।

    17:20 (IST)06 Aug 2020
    आग लगने से हुई मौतों पर झारखंड के सीएम, राज्यपाल ने शोक जताया

    झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अहमदाबाद के एक अस्पताल में हुए अग्निकांड में 8 लोगों की मौत पर गहरा शोक प्रकट किया है। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने एक बयान में अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में हुए हादसे पर गहरा दुख प्रकट करते हुए हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के साथ संवेदना प्रकट की है। उन्होंने घायल मरीजों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

    16:49 (IST)06 Aug 2020
    अस्पताल में आग : बहादुर परिचारक ने तीन बुजुर्ग रोगियों को बचाया

    अहमदाबाद के एक अस्पताल में बृहस्पतिवार की सुबह लगी आग के दौरान 25 वर्षीय एक परिचारक ने साहस और बुद्धिमत्ता का परिचय देते हुए तीन बुजुर्ग रोगियों के जीवन की रक्षा की। अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आठ अन्य रोगियों की शहर के नवरंगपुरा इलाके में कोविड-19 उपचार के लिए आरक्षित श्रेय अस्पताल में लगी आग में मौत हो गई। आठ रोगियों में पांच पुरुष और तीन महिलाएं थीं, जिनका इलाज आईसीयू वार्ड में चल रहा था।

    16:12 (IST)06 Aug 2020
    परिजनों को PMNRF की ओर से 2 लाख रुपए की मदद

    आग लगने से जान गंवाने वालों के परिजनों को PMNRF की ओर से 2 लाख रुपए और घायल हुए लोगों में से प्रत्येक को 50,000 की आर्थिक मदद की घोषणा की गई। इस घटना पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अहमदाबाद के कोविड-19 हॉस्पिटल में आग की दुखद दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ। दुख की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ मेरी संवेदना हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

    15:40 (IST)06 Aug 2020
    दो आईएएस सहित कई अधिकारी करेंगे पूरे मामले की जांच

    मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि दो आईएएस अधिकारी, गृह विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव संगीता सिंह और शहरी विकास विभाग के एएससी मुकेश पुरी मामले की जांच करेंगे। बयान के अनुसार, उनसे तीन दिन के अंदर रिपोर्ट दायर करने को कहा गया है।

    14:56 (IST)06 Aug 2020
    पुलिस ने दर्ज किया दुर्घटना का मामला

    हॉस्पिटल में आग लगने से आठ कोरोना मरीजों की मौत पुलिस ने दुर्घटना के चलते मौत होने का मामला दर्ज किया है और इस सिलसिले में जांच की जा रही है।

    13:44 (IST)06 Aug 2020
    बचाव कार्य में लगे सभी कर्मचारी क्वारंटाइन

    मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि बचाव कार्य में लगे अग्निशमन दल के सभी कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है क्योंकि वो मरीजों के संपर्क में आए थे।

    12:58 (IST)06 Aug 2020
    कुछ ही मिनटों में आईसीयू वार्ड तक पहुंच गई आग

    नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आग लगने के तुरंत बाद मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी, जो कुछ मिनटों में ही आईसीयू वार्ड तक पहुंच गई। प्रमुख स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि भी मौके पर पहुंची और जांच का आश्वासन दिया। इस बीच, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने हादसे की जांच के आदेश दिए।

    12:22 (IST)06 Aug 2020
    शॉट सर्किट की वजह से लगी आग

    अहमदाबाद दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘आग लगने की वजह से श्रेय अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती कोरोना वायरस के आठ मरीजों की मौत हो गई। आग पर काबू पा लिया गया है।’ अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने की बात सामने आई है। सहायक पुलिस आयुक्त एल. बी. जाला ने कहा, ‘विस्तृत जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञ मौके पर पहुंच गए हैं।’ अहमदाबाद नगर निगम ने शहर के 60 निजी अस्पतालों को कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए चिह्नित किया है, जिसमें श्रेय अस्पताल भी शामिल है।

    11:43 (IST)06 Aug 2020
    मृतकों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50 हजार की मदद

    अहमदाबाद में अस्पताल में आग लगने से जान गंवाने वालों के परिजनों को PMNRF की ओर से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे अस्पताल में आग लगने के कारण घायल हुए लोगों में से प्रत्येक को 50,000 दिए जाएंगे।

    10:56 (IST)06 Aug 2020
    कोविड मरीजों की मौत पर गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर जताया दुख

    अहमदाबाद के कोविड-19 हॉस्पिटल में आग की दुखद दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ। दुख की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ मेरी संवेदना हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

    10:28 (IST)06 Aug 2020
    पीएम मोदी ने मरीजों की मौत पर जताया दुख

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हॉस्पिटल में आग लगने की घटना पर दुख जताया है। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री और स्थानीय मेयर से बात की है। मोदी ने कर कहा कि अहमदाबाद के हॉस्पिटल में लगी आग की घटना से दुख हुआ। परिजनों के प्रति संवेदनाएं। हादसे में घायल हुए लोग जल्द ठीक हों। मैंने स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और मेयर से बातचीत की है। प्रशासन प्रभावितों को हर संभव मदद प्रदान कर रहा है।

    09:44 (IST)06 Aug 2020
    सीएम ने दिए जांच के आदेश

    गुजरात मुख्यमंत्री कार्यालय ने मामले में एक बयान जारी कर बताया, 'सीएम विजय रुपाणी ने अहमदाबाद के श्रेय अस्पताल में आग लगने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं। संगीता सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह विभाग) जांच का नेतृत्व करेंगी। सीएम ने 3 दिन में रिपोर्ट देने का दिया आदेश है।

    09:15 (IST)06 Aug 2020
    मरीजों के परिवार में मंच गया हड़कंप

    हॉस्पिटल में आग की खबर मिलते ही कोरोना मरीजों के परिवारों में हड़कंप मच गया। कई मरिजों की परिजन हॉस्पिटल दौड़े चले आए। ऐसे हॉस्पिटल के बाहर खड़े एक शख्स ने बताया कि उनके रिश्तेदार इसी हॉस्पिटल में भर्ती हैं। उन्होंने जैसे ही घटना की जानकारी मिली तुरंत हॉस्पिटल चले आए।

    08:41 (IST)06 Aug 2020
    सभी मृतक कोरोना मरीज

    टीवी रिपोर्ट में मुताबिक दुर्घटना में मारे गए सभी कोरोना मरीज थे। इसके अलावा करीब पचास मरीजों को फायर ब्रिगेट की टीमों ने सुरक्षित बचा लिया है।

    Next Stories
    1 बाबरी मस्जिद को उठाकर 5 किलोमीटर दूर रख देंगे… जब 30 साल पहले गरजे थे आडवाणी, देखें VIDEO
    2 …जब सोमनाथ मंदिर के ‘उद्घाटन’ में राजेंद्र प्रसाद के जाने पर पंडित नेहरू ने जताई थी आपत्ति, जानें किस्सा
    3 दो सप्ताह में शुरू हो जाएगी दिल्ली मेट्रो? केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा-एसओपी तैयार
    ये पढ़ा क्या?
    X