ताज़ा खबर
 

Earthquake Today: कोरोना के बीच 2 माह में 14वीं बार भूकंप के झटके, चंद सेकेंड्स तक धरती ने कंपन की महसूस

Earthquake in Delhi, Noida Today: दिल्ली-एनसीआर में सोमवार दोपहर फिर से भूंकप के झटके महसूस किए गए। ये झटके दोपहर एक बजकर 25 मिनट के आस-पास आए थे।

दिल्ली में भूकंप के मामूली झटके महसूस किये गये जिनकी तीव्रता 2.1 मापी गयी। (indian express file)

Earthquake in Delhi Today: कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्ली में लगातार भूकंप के झटके लग रहे हैं। सोमवार को एक बार फिर दिल्ली में भूकंप का झटका महसूस किया गया। यह झटका पिछले दो महीने में 14वीं बार लगा है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक दिल्ली ने 2.1 तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया। एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर स्थित था और यह अपराह्न एक बजे धरती के 18 किलोमीटर नीचे आया।

अप्रैल से दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मध्यम और कम तीव्रता के 14 से अधिक भूकंप आ चुके हैं। इन झटकों की तीव्रता 1.8 से लेकर 4.5 रही हैं। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई। तब से अबतक अलग-अलग दिन 13 बार झटके लग चुके हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इन भूकंपों में कुछ असामान्य नहीं है। जानकारों का मानना है कि यह छोटे-छोटे झटके किसी बड़े भूकंप की तरफ इशारा कर रहे हैं।

एनसीएस के पूर्व हेड एके शुक्ला कहते हैं कि ऐसी कोई मशीन नहीं बनी है जो भूकंप की भविष्यवाणी कर सके। लेकिन इन झटकों को चेतावनी के रूप में जरूर देखा जा सकता है। ऐसे में किसी आपात स्थिति से निपटने के लिये एक आपदा प्रबंधन की एक उपयुक्त योजना तैयार रहनी चाहिए।

दिल्ली-एनसीआर में कब-कब महसूस किए गए भूकंप के झटके –
12 अप्रैल – रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.5 बताई गई थी।
13 अप्रैल – भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी। भूकंप का केंद्र दिल्ली ही था।
14 अप्रैल – भूकंप की तीव्रता 2.7 मापी गई थी, जिसका केंद्र पूर्वी दिल्ली था।
10 मई – दोपहर में करीब 1.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 थी।
15 मई – भूकंप का झटका महसूस किया गया था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता केवल 2.2 थी।
28 मई – इसकी तीव्रता 2.5 थी, 24 घंटे के अंदर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
29 मई – दिल्ली और इसे सटे कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई।
3 जून – नोएडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है। रात 10 बजकर 42 मिनट पर झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र दक्षिण-पूर्व नोएडा में था।
8 जून – दिल्ली में कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 रही।

बता दें दिल्ली में भूकंप का एक तगड़ा झटका 1720 में आया था, जिसकी तीव्रता 6.5 मापी गई थी। क्षेत्र में अंतिम बार सबसे बड़ा भूकंप 1956 में बुलंदशहर के पास आया था जिसकी तीव्रता 6.7 मापी गई थी।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल का बिगड़ा स्वास्थ्य, बुखार-गले में खराश के बाद खुद को किया आइसोलेट; कराएंगे कोरोना टेस्ट
2 गर्भवती पत्नी के पास पहुंचना था, पर श्रमिक ट्रेन में नहीं मिल पाई जगह, 5 दिन में 100 सीसी की बाइक से तय किया 2300 किमी लंबा सफर
3 कोरोना पर दिल्ली-मुंबई में और भयावह होंगे हालात? AIIMS के बाद अब ICTS ने चेताया- एक-एक दिन में आ सकते हैं 35 हजार केस
राशिफल
X