PM को मिले 2700 तोहफों की ई-नीलामीः नरेंद्र मोदी के अंगवस्त्र से लेकर ये सारा सामान हो सकता है आपका, जानें- कैसे?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 71 साल के हो गए। उनके जन्मदिन के मौके पर भारतीय जनता पार्टी अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इसी कड़ी में संस्कृति मंत्रालय आज पीएम मोदी को मिले 27 सौ तोहफों की ई-नीलामी कर रहा है।

E-auction, E-auction PM Modi Gift, PM Modi, PM Modi Ang Vastra
पीएम मोदी के साथ ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा (Photo: Twitter/@Neeraj_chopra1)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 71 साल के हो गए। उनके जन्मदिन के मौके पर भारतीय जनता पार्टी अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इसी कड़ी में संस्कृति मंत्रालय आज पीएम मोदी को मिले 27 सौ तोहफों की ई-नीलामी कर रहा है। इस नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी। इस ई-नीलामी में स्मृति-चिन्हों से लेकर पदक जीतने वाले ओलंपियन और पैरालिंपियन खिलाड़ियों के स्पोर्ट्स गियर व दूसरे उपकरण, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र जैसी चीजें शामिल हैं।

आप भी ले सकते हैं इसमें हिस्सा: कोई भी व्यक्ति या संगठन इस नीलामी में शामिल हो सकता है। सरकारी वेबसाइट (pmmementos.gov.in) के जरिए आप अपनी पसंद का सामान खरीद सकते हैं। नीलामी में शामिल होने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाकर ‘बायर साइनअप’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसको क्लिक करते ही आपको अपनी जानकारी भरने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा। सभी जानकारी दर्ज कराने के बाद आप इसमें हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं।

यहां आप अपनी पर्सनल जानकारी के साथ-साथ अपनी पसंद और बजट को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आपका बजट 5 हजार है तो आप उसे दर्ज कराएंगे। ऐसा करने के बाद अब आपके बजट के अंतर्गत आने वाली चीजों की कैटेगरी खुल जाएगी। वहां पर उस लिस्ट में नजर आ रहे प्रोडक्ट पर अपनी कीमत दर्ज कराएंगे। यदि आपके द्वारा तय की गई कीमत अन्य खरीददारों से ज्यादा है तो समय सीमा खत्म होने के बाद प्रोडक्ट आपका हो जाएगा।

इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि वेबसाइट पर जाते ही लाइव चल रही नीलामी के प्रोडक्ट नजर आएंगे। सभी प्रोडक्ट की फोटो के साथ ‘व्यू’ का ऑप्शन नजर आएगा। यहां कर्सर ले जाते ही आपको मौजूदा कीमत और बिक्री के लिए बचा हुआ समय दिखाई देगा। साथ ही आखिरी बिड भी दिखाई देगी, इस नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आप इसे अपने कार्ट में रख सकते हैं, नीलामी का समय खत्म होने पर यदि आपकी राशि सबसे ज्यादा होगी, तो वह सामान आपका हो सकता है।

यह पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी की जा रही है, 2019 में ऐसे ही एक नीलामी की गई थी। उस साल 2772 उपहारों को नीलाम किया गया था। जहां 15 करोड़ 13 लाख रुपये दर्ज किए गए थे। इस राशि को नमामि गंगे मिशन में दे दिया गया था।

मेडल हासिल करने वालों के सामान सबसे पसंदीदा: ओलंपिक और पैरालंपिक खेल प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं द्वारा इस्तेमाल की गई खेल का सामान लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। अभी तक इन्हीं की सबसे ज्यादा बोली लग रही है। संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट पर अभी तक सबसे अधिक बोली, तोक्यो पैरालंपिक की बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीतने वाले कृष्णा नागर और रजत पदक जीतने वाले सुहास ललीनाकेरे यथीराज के बैडमिंटन रैकेटों की लगी है। इनकी बोली 10 करोड़ रुपये से ऊपर की लग चुकी है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट