ताज़ा खबर
 

डिग्री लेनी है तो 6 साल में ही पूरी करो स्नातक की पढ़ाई, नहीं मिलेगा एक्सट्रा समय: डीयू

इन नए नियम के बाद स्नातक छात्रों के अलावा पोस्ट ग्रेज्युएट के छात्रों को भी 4 साल में ही अपनी पढ़ाई पूरी कर डिग्री लेनी होगी।

DU admissions, DU Merit list, DU admissions 2016डीयू द्वारा बनाए गए इस नए नियम से स्नातक के छात्रों को अब अपने एनरोलमेंट से लेकर छह साल में ही पढ़ाई पूरी करने का प्रावधान रखा गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा छात्रों की पढ़ाई को लेकर एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। डीयू ने फैसला किया है कि छात्रों को अब तय सीमा में ही अपनी डिग्री की पढ़ाई पूरी करनी होगी। छात्रों को छह सालों के अंदर-अंदर ही अपनी डिग्री पूरी करनी होगी और पहले की तरह छात्रों को अब कोई अलग से मौका भी नहीं दिया जाएगा। आपको बता दें कि पहले किसी वजह से अपनी पढ़ाई बीच में छोड़कर चले जाने वाले छात्रों को डीयू दोबारा मौका देता था अपनी पढ़ाई पूरी करने का। इसमें कोई तय सीमा नहीं थी। इसके साथ ही डीयू में इस वर्ष से स्नातक कोर्स में लगभग 2,100 सीट बढ़ा दी गई हैं।

डीयू द्वारा बनाए गए इस नए नियम से स्नातक के छात्रों को अब अपने एनरोलमेंट से लेकर छह साल में ही पढ़ाई पूरी करने का प्रावधान रखा गया है। इस मामले पर डीयू के अधिकारी का कहना है कि छात्रा जब यहां सिर्फ पढ़ने के लिए आते हैं तो वे तय समय पर अपनी पढ़ाई पूरी क्यों नहीं करते हैं। इसके बाद उन्होंने कहा कि अगर किसी छात्र के पास वैलिड रिज़न होता है तो उसे पढ़ाई पूरी करने के लिए अलग से ज्यादा समय दिया जाता है। जैसे कि कोई बीमारी का मामला या शादी होनी हो तो इन विषयों पर छात्रों को समय दे दिया जाता है। अधिकारी ने कहा कि इन विषयों के अलावा हमें नहीं लगता कि छात्रों को कोई और मौका देने की जरूरत है।

इन नए नियम के बाद स्नातक छात्रों के अलावा पोस्ट ग्रेज्युएट के छात्रों को भी 4 साल में ही अपनी पढ़ाई पूरी कर डिग्री लेनी होगी। आपको बता दें कि पहले भी डीयू में यही प्रावधान था कि छात्रों को तय समय सीमा में पढ़ाई पूरी करनी होगी लेकिन इसका कई छात्र दशकों  से विरोध कर रहे थे जिसके कारण इसे प्रावधान को 2012 में हटा दिया गया था। अब यह देखना होगा कि क्या छात्र डीयू के इस नए नियम को स्वीकार करते हैं या नहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नशे की गिरफ्त में दिल्ली का बचपन, 70 हजार बच्चे करते हैं नशे का सेवन
2 दिल्ली: शराब पीने के लिए नहीं मिला पानी तो बेटे ने ली 75 वर्षीय पिता की जान
3 दिल्ली: गुब्बारे फेंक रहे नाबालिगों को रोका तो जान पर बन आई, टूटी बोतलों-कांच के टुकड़ों से कर दिया हमला
ये पढ़ा क्या?
X