ताज़ा खबर
 

शिवरात्रि पर काशी में गंगा घाटों और मंदिरों पर ड्रोन से नजर

शिव की नगरी काशी में महाशिवरात्रि को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए गंगा घाटों और मंदिरों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। महाशिवरात्रि पर काशी के मंदिरों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होती है।

Author वाराणसी | March 7, 2016 12:47 AM
drone eye, shiratri, varansi news, up newsFile Pic

शिव की नगरी काशी में महाशिवरात्रि को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए गंगा घाटों और मंदिरों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। महाशिवरात्रि पर काशी के मंदिरों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होती है। एसएसपी आकाश कुलहरी ने रविवार बताया कि बाबा के मंदिर ज्ञानवापी इलाके को पुरी तरह सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा और ड्रोन से गंगा घाटों और मंदिरों पर नजर रखी जाएगी। बाबा विश्वनाथ मंदिर समेत काशी के ज्यादातर शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

काशी विश्वनाथ मंदिर, सोनारपुरा स्थित गौरी केदारेश्वर मंदिर, कमच्छा स्थित बैजनाथ मंदिर, तिलभांडेश्वर मंदिर, बीएचयू विश्वनाथ मंदिर, कैथी स्थित मारकंडेय महादेव मंदिर, बड़ागांव रामेश्वर मंदिर, जक्खिनी स्थित शूल टंकेश्वर मंदिर, मैदागिन स्थित मध्यमेश्वर, महामृत्युंजय मंदिर, बड़ीगैबी विनायका शिवकाली मंदिर समेत अन्य देवालयों में महाशिवरात्रि के दिन सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ इन मंदिरों में रहती है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। सुरक्षा के लिए विश्वनाथ मंदिर समेत सभी देवालयों में रेड, येलो, ग्रिन जोन में सीसीटी कैमरें लगाए गए हैं। देवालयों की सुरक्षा कोबरा कमांड़ों की तैनाती की गई है।

कमिश्नर एन आर गोकर्ण ने बताया कि सुरक्षा के बावत एआरएफ की टुकड़ियों में महिला पुरुष दोनों सुरक्षाकर्मी रखेंगे। कोई भी अप्रिय घटना न हो उसके लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसर तैनात रहेंगे। डीएम राजमणि यादव ने बताया कि महापर्व को देखते हुए छह मार्च से रविवार रात ग्यारह बजे विश्वनाथ मंदिर के रेड जोन को सील कर दिया गया है। सुरक्षा कर्मियों को विशेष पहचान पास दिए जाएंगे। सभी जोनों पर जोन इलाकों में पुलिस व मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।

पूर्वांचल के बुनकरों के जल्द आएंगे अच्छे दिन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के हथकरघा और बुनकरों के लिए हो रहे विकास कार्य की जांच केंद्रीय वस्त्र सचिव रश्मि वर्मा ने यहां आकर की। उन्होंने बताया कि काशी में नौ हथकरघा साझा सुविधा केंद्र का नवीन भवन अपै्रल के पहले हफ्ते में काम करना शुरू कर देगा। इसके शुरू होने के बाद बुनकरों के अच्छे दिन जल्द आने की उम्मीद है। वर्मा ने कहा कि बनारस में पहली बार निफ्ट का केंद्र भी स्थापित हो जाएगी।

इससे हथकरघा बुनकरों को सुविधा भी मिलने लगेगी। केंद्रीय सचिव चौकाघाट, चो ल ापुर, में हो रहे निर्माण कार्य का भी जांच पड़ताल किए। उन्होंने बताया कि बुनकरों को 30 हजार रुपए का व्यापार सुविधा केंद्र हो जाने से बुनकरों को केंद्र में हर तरह की मदद मिलेगी। केंद्र अगस्त 2017 तक वाराणसी के बुनकरों और व्यापारियों के लिए ट्रेड सेंटर पुरी तरह काम करेंगे। उन्होंने कहा कि चौकाघाट बुनकर सेवा केंद्र परिसर में एकीकृत हैंडलूम भवन का निर्माण किया जा रहा है। सचिव ने बताया कि बंद स्वास्थ बीमा योजना अपै्रल से शुरू होगी। इस योजना का फायदा बुनकरों को मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नौ फरवरी को भूख और हस्तक्षेप से आजादी के नारे नहीं लगाये गए: ABVP
2 PM मोदी 19 मार्च को ‘कृषि उन्नति मेला’ का करेंगे उद्घाटन
3 Air Asia दे रहा किफायती किराए के शानदार ऑफर, 1099 रुपए में हवाई सफर
यह पढ़ा क्या?
X