scorecardresearch

West Bengal New Governor: डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर से पश्चिम बंगाल के गवर्नर, केरल में जन्मे सीवी आनंदा बोस ने लिखी हैं 32 किताबें, जानिए पूरा प्रोफाइल

West Bengal: डॉ. सीवी आनंदा बोस (Dr Cv Ananda Bose) पश्चिम बंगाल (West Bengal) के नए राज्यपाल होंगे।

West Bengal New Governor: डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर से पश्चिम बंगाल के गवर्नर, केरल में जन्मे सीवी आनंदा बोस ने लिखी हैं 32 किताबें, जानिए पूरा प्रोफाइल
West Bengal: डॉ. सीवी आनंदा होंगे पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल। (फाइल फोटो)

West Bengal: डॉ. सीवी आनंदा बोस (Dr Cv Ananda Bose) पश्चिम बंगाल (West Bengal) के नए राज्यपाल होंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने डॉ. सीवी आनंद बोस (Dr Cv Ananda Bose) को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया है। गुरुवार (17 नवंबर, 2022) को राष्ट्रपति भवन की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी गई। बोस का कार्यकाल उनके पदभार ग्रहण करने के साथ ही तत्काल प्रभाव से शुरू हो जाएगा।

जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के इस्तीफे और उपराष्ट्रपति बनने के बाद राष्ट्रपति ने मणिपुर (Manipur) के राज्यपाल एल गणेशन को पश्चिम बंगाल के नअए राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार सौंपा था। उन्हें कलकत्ता हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), राज्य के अन्य मंत्रियों और विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी की उपस्थिति में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई थी।

आनंदा बोस का जन्म 2 जनवरी 1951 को केरल में हुआ

सीवी आनंदा बोस(Dr Cv Ananda Bose) का जन्म 2 जनवरी 1951 को मन्नानम, कोट्टायम केरल (Kerala) में हुआ था। डॉ. बोस ने बिट्स पिलानी से पीएचडी और केरल विश्वविद्यालय से अंग्रेजी भाषा और साहित्य में एम.ए. की उपाधि प्राप्त की है। वो IAS ऑफिसर बने और फिर डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर के तौर पर अपनी सेवाएं दीं। उसके बाद वो केंद्र और राज्य के विभिन्न महकमों में अपनी सेवाएं देते रहे। रिटायरमेंट के बाद वो मेघालय सरकार के सलाहकार भी बने। बोस हाउसिंग एक्सपर्ट और जाने-माने लेखकों में शुमार होते हैं। उन्होंने विभिन्न भाषाओं में 32 किताबें लिखी हैं।

बोस उस वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन रहे जिसने मोदी सरकार के लिए विकास का एजेंडा तैयार किया

सीवी आनंदा बोस(Dr Cv Ananda Bose) को पहले जवाहरलाल नेहरू फैलोशिप मिला हुआ है। वह मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन के पहले फेलो भी रहे है, जहां टॉप सिविल सर्विस ऑफिसर्स को ट्रेनिंग दी जाती है।

बोस लेखक और स्तंभकार भी हैं। उन्होंने उपन्यास, लघु कथाएं, कविताएं और निबंध सहित अंग्रेजी, मलयालम और हिंदी में कई किताबें लिखी हैं। बोस उस वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन थे, जिसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के लिए विकास एजेंडा तैयार किया था। सरकार ने बोस द्वारा दिए गए अफोर्डेबल हाउसिंग के कॉन्सेप्ट को अपनाया था।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 08:26:20 pm
अपडेट