ताज़ा खबर
 

यहां घोड़ी चढ़ने से पहले दूल्हे को देना होगा डोप टेस्ट!

गौरतलब है कि यदि चंडीगढ़ में यह व्यवस्था शुरु हो जाती है तो ऐसा करने वाला चंडीगढ़ देश का पहला क्षेत्र होगा। चंडीगढ़ की ओर से वकील सुकांत गुप्ता ने कोर्ट को बताया कि इस तरह के टेस्ट कराने में कोई समस्या नहीं है।

चंडीगढ़ में हो सकते हैं दूल्हों के डोप टेस्ट। (image source-AP)

पंजाब में नशे की समस्या काफी गंभीर हो चुकी है। नशे की यह समस्या अब आए दिन होने वाले पारिवारिक विवाद की वजह बन रही है। यही वजह है कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और केन्द्र शासित चंडीगढ़ में शादी से पहले दूल्हों का डोप टेस्ट कराने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया था। अब खबर आयी है कि केन्द्र शासित चंडीगढ़ इसके लिए तैयार हो गया है। चंडीगढ़ के अधिकारियों ने हाल ही में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट को बताया है कि शादी से पहले दूल्हों के डोप टेस्ट कराना संभव है।

गौरतलब है कि यदि चंडीगढ़ में यह व्यवस्था शुरु हो जाती है तो ऐसा करने वाला चंडीगढ़ देश का पहला क्षेत्र होगा। चंडीगढ़ की ओर से वकील सुकांत गुप्ता ने कोर्ट को बताया कि इस तरह के टेस्ट कराने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन इसके लिए दूल्हे की सहमति होनी चाहिए। बता दें कि पिछले साल अप्रैल माह में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की जस्टिस रितु बहारी ने अपने एक आदेश में कहा था कि हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ को नोटिस जारी किए गए हैं कि हर सिविल अस्पताल में ऐसी व्यवस्था क्यों नहीं हो सकती, जिसमें दूल्हों का डोप टेस्ट किया जा सके। ताकि शादी से पहले इस बात की जानकारी हो सके कि दूल्हे को नशे की लत तो नहीं है। ऐसा सामने आया है कि ज्यादातर पारिवारिक विवाद नशे की वजह से ही होते हैं।

बता दें कि इस संबंध में पंजाब और हरियाणा राज्यों ने भी अपना जवाब कोर्ट में दाखिल करा दिया है। हालांकि पंजाब और हरियाणा के वकीलों ने अभी तक अपना जवाब सार्वजनिक नहीं किया है। जिस पर आगामी 18 सितंबर को चर्चा हो सकती है। डोप टेस्ट का मामला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एक केस के सिलसिले में पहुंचा था। होशियारपुर के एक व्यक्ति ने कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका डाली थी। दरअसल व्यक्ति पर उसकी पत्नी ने दहेज के लिए मारपीट और विश्वास तोड़ने का आरोप लगाया था। महिला ने यह भी आरोप लगाया कि उसका पति ड्रग्स लेता है। जिस पर कोर्ट ने आरोपी व्यक्ति का डोप टेस्ट कराने का आदेश दिया था। इसी मामले के प्रकाश में कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दूल्हों का डोप टेस्ट कराने की व्यवस्था करने का आदेश दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App