ताज़ा खबर
 

केवल स्मार्ट कार्ड यूजर्स के लिए 300 AFC गेट लगाने की तैयारी में DMRC

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया कि सभी स्टेशनों पर आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट के परिवर्तन का काम तेजी से चल रहा है।

Author नई दिल्ली | July 18, 2016 04:10 am
मेट्रो।

अब दिल्ली-एनसीआर में स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने वाले लोगों को मेट्रो स्टेशन से निकलने में सहूलित होगी। क्योंकि स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले 70 फीसद यात्रियों के लिए स्टेशनों के आधे एएफसी गेट केवल उनके लिए होंगे। मेट्रो ने गेटों को बदलने का काम शुरू कर दिया है। उम्मीद है यह काम इस महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया कि सभी स्टेशनों पर आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट के परिवर्तन का काम तेजी से चल रहा है। इस कड़ी में अभी तक 300 एफसी गेटों को केवल कार्ड धारकों के लिए बदला जा चुका है और इस महीने के अंत तक बाकी एफसी गेटों को बदलने का काम भी पूरा हो जाएगा। हालांकि कार्ड वाले गेटों के अलावा अन्य एएफसी गेटों से भी टोकन और कार्ड धारक यात्री पहले की तरह ही निकाल सकेंगे। लेकिन मेट्रो का कहना है कि स्मार्ट कार्ड धारकों के लिए अलग से गेटों की व्यवस्था इसलिए की गई ताकि मेट्रो स्टेशनों पर बढ़ने वाली भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में रोजाना मेट्रो से यात्रा करने वालों की संख्या 26 लाख करीब है जिसमें से 18 लाख लोग कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। वहीं अलग गेट होने से इन यात्रियों की सहूलियत भी बढ़ जाएगी। मेट्रो ने इन गेटों पर यात्रियों को सूचना और सुविधा देने के लिए पर्याप्त साइनेज भी लगा रही है ताकि लोगों को इस बदलाव के बारे में आसानी से पता चल सके। वर्तमान में दिल्ली के 160 स्टेशनों पर 1073 एएफसी गेट हैं। इनमें 500 एक्जिट गेटों को खास तौर पर स्मार्ट कार्ड प्रयोक्ताओं के लिए बदला जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App