ताज़ा खबर
 

दिल्ली मेट्रो ने बनाया अब तक सबसे तेज ट्रैक बिछाने का रिकॉर्ड

नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाली मेट्रो ने तेजी का नया रेकार्ड बनाया है। डीएमआरसी ने इस ट्रैक पर मई के भीतर 200 यू गर्डर लगाए हैं।

Author नोएडा | Published on: June 1, 2016 1:17 AM
मेट्रो ट्रैक (पीटीआई फोटो)

नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाली मेट्रो ने तेजी का नया रेकार्ड बनाया है। डीएमआरसी ने इस ट्रैक पर मई के भीतर 200 यू गर्डर लगाए हैं। जो देश में अब तक सबसे तेज मेट्रो ट्रैक बिछाने का कीर्तिमान बना है। डीएमआरसी ने नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाले ट्रैक को तय समयावधि से काफी पहले पूरा करने की उम्मीद जताई है।

हाल ही में नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) के प्रबंध निदेशक बने संतोष यादव ने जुलाई 2017 तक ट्रैक पर परीक्षण शुरू करने का दावा किया है। अभी तक एक महीने के भीतर सबसे ज्यादा 110 यू गर्डर फरीदाबाद मेट्रो ट्रैक पर लगाने का रेकार्ड था। बता दें कि करीब 5533 करोड़ रुपए की लागत से नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक 29.7 किलोमीटर लंबे मेट्रो ट्रैक का निर्माण किया जा रहा है। जून 2017 तक चीन की कंपनी मेट्रो कोच की आपूर्ति करेगी। जिसके बाद जुलाई, 2017 में ट्रैक का परीक्षण होगा।

डीएमआरसी की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि गुणवत्ता के आधार पर काम जल्द पूरा करने के लिए ‘प्री कास्ट’ तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा, दोनों जगहों पर यार्ड में ‘प्री कास्ट गर्डर’ तैयार किए जा रहे हैं। 1 गर्डर का वजन करीब 160 टन और 27 मीटर की लंबाई है। नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक कुल 21 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। दूसरी तरफ, ग्रेटर नोएडा जाने वाले मेट्रो रूट पर मुसाफिरों की कम संख्या की संभावना के काण आर्थिक मजबूती के लिए स्टेशन परिसर समेत अन्य व्यावसायिक संभावनाएं एनएमआरसी तलाश रही है। संतोष यादव ने कार्यभार संभालने के बाद एनएमआरसी को आर्थिक मजबूती प्रदान करना अपनी पहली प्राथमिकता बताई थी। ताकि मुसाफिरों की कम संख्या होने के बावजूद मेट्रो का निरंतर संचालन जारी रहे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories