ताज़ा खबर
 

मेट्रो के यात्रियों की संख्या में गिरावट का DMRC ने खंडन किया, आप ने पूछा था कारण

मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी का विरोध कर रही दिल्ली की केजरीवाल सरकार केंद्र पर यात्रियों की सुविधा को नजरंदाज कर लगातार किराया बढ़ाने का आरोप लगा रही है। दिल्ली सरकार का दावा है कि किराया बढ़ोतरी के कारण मेट्रो के यात्रियों की संख्या घट रही है।

Author Updated: March 27, 2019 11:49 AM
delhi metroमेट्रो के यात्रियों की संख्या में गिरावट का DMRC ने खंडन किया फोटो सोर्सः जनसत्ता

दिल्ली मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी के बाद यात्रियों की संख्या में गिरावट आने संबंधी मीडिया रिपोर्टों को खारिज करते हुए मेट्रो प्रबंधन ने कहा है कि पिछले कुछ महीनों में यात्रियों की संख्या बढ़ी है। दिल्ली में सत्तारूढ़ आप ने हाल ही में इस मामले में मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय से मेट्रो के यात्रियों की संख्या में कमी का कारण बताने की मांग की थी। इसके जवाब में मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार (26 मार्च) को कहा कि अक्तूबर 2017 की तुलना में इस साल फरवरी में मेट्रो के यात्रियों की संख्या बढ़ी है।

किराया बढ़ने से यात्रियों की संख्या में कमी आने की बात की खारिजः डीएमआरसी ने इस पूरे मामले पर ट्वीट कर कहा, ‘2017 में मेट्रो का किराया बढ़ाए जाने के बाद यात्रियों की संख्या में कमी आने की बात एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई है। यह स्पष्ट किया जाता है कि अक्टूबर 2017 में किराया बढ़ाए जाने के समय मेट्रो के यात्रियों की औसत संख्या 24.35 लाख प्रतिदिन थी।

National Hindi News Today LIVE:जानें दिन भर की अपडेट्स

फरवरी 2019 में यह बढ़कर 27.26 लाख हो गई है।’ मेट्रो प्रबंधन ने बताया कि यात्रियों की इस संख्या में एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों का आंकड़ा शामिल नहीं है।

फरवरी में यात्रियों की संख्या पहुंची 30 लाख के पारः डीएमआरसी का दावा है कि फरवरी 2019 में कुछ ऐसे दिन भी रहे जब यात्रियों की संख्या 30 लाख के आंकड़े को भी पार कर गई। एक अन्य ट्वीट में मेट्रो ने इन आंकड़ों के आधार पर कहा, ‘ यह सोचना गलत है कि मेट्रो के यात्रियों की संख्या घट रही है। इसके उलट यात्रियों की संख्या में तीन लाख का इजाफा हुआ है।’ आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मेट्रो प्रबंधन के स्पष्टीकरण से सहमति जताते हुए डीएमआरसी के ट्वीट को री-ट्वीट किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विंग कमांडर अभिनंदन को डॉक्टरों ने दी 4 हफ्ते आराम की सलाह, लेकिन उन्होंने लिया यह फैसला
2 बिहार: शराब के नशे में धुत होकर कलेक्‍ट्रेट पहुंचा प्रत्‍याशी, नामांकन के बाद अरेस्‍ट
3 Balakot Air Strike पर विनय कटियार ने पूछा- राजीव गांधी ही राहुल के पिता, इसका क्या सबूत?
यह पढ़ा क्या?
X