scorecardresearch

राजा भैया के सामने विधानसभा चुनाव लड़े गुलशन यादव के भाई के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत एक्‍शन, 9 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति कुर्क

सपा जिलाध्यक्ष छविनाथ यादव की करोड़ों की जिन संपत्तियों को जिला प्रशासन के निर्देश पर कुर्क किया गया उसमें अधिकतर की मालकिन छविनाथ की मां और पत्नी हैं। जमीनों के साथ ही सफारी गाड़ी भी पत्नी के ही नाम है।

chavinath yadav| raja bhaiya| samajwadi party
अखिलेश यादव के साथ छविनाथ यादव ((photo source- twitter/ @YadavChavinath)

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष छविनाथ यादव के खिलाफ बुधवार (29 जून) को जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की। गैंगस्टर के मामले में जिला मजिस्ट्रेट के आदेश पर तहसील प्रशासन ने सपा जिलाध्यक्ष की करीब दस करोड़ की संपत्ति कुर्क कर बोर्ड लगा दिया। छविनाथ यादव के कॉलेज में ताला लगाने के साथ ही उनके पैतृक गांव स्थित जमीन और दूसरे गांवों में स्थित बाग और जमीन को कुर्क कर नोटिस लगा दिया।

छविनाथ के बड़े भाई और पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष गुलशन यादव को विधानसभा चुनाव में सपा ने कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह राजाभैया के खिलाफ प्रत्याशी बनाया था। जिला प्रशासन ने बुधवार को गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष छविनाथ यादव की 9.83 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर ली। बुधवार को कुर्की की कार्रवाई के दौरान लगातार मुनादी भी कराई गयी। पुलिस लगातार लोगों को बताती रही कि छविनाथ यादव की कुर्क की गई संपत्ति प्रशासन की देखरेख में है, उसका कोई भी उपयोग नहीं कर सकता।

गैंगस्टर एक्ट के तहत एक्‍शन: कई थानों की फोर्स और पीएसी की मौजूदगी में करीब पांच घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान सपा जिलाध्यक्ष के डिग्री कॉलेज, जमीन और बाग को सीज कर प्रशासन ने कब्जे में ले लिया। मऊदारा गांव निवासी छविनाथ यादव के खिलाफ हत्या लूट, मारपीट, जानलेवा हमला, एससीएसटी और आयुध अधिनियम के तहत जनपद के अलग-अलग थानों में 45 गंभीर मुकदमे दर्ज हैं। जनपद के भूमाफिया की सूची में भी छविनाथ यादव का नाम शामिल होने के कारण पुलिस डायरी में उन्हें गैंग लीडर के रूप में चिन्हित किया गया है।

9.83 करोड़ की संपत्ति कुर्क: 26 सितंबर 2020 को छविनाथ के खिलाफ मानिकपुर पुलिस ने गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की थी। कार्रवाई में छविनाथ को गैंग लीडर के रूप में चिह्नित किया गया। इसी मामले में जिला मजिस्ट्रेट डॉ. नितिन बंसल ने कुंडा तहसील प्रशासन को छविनाथ यादव के महाविद्यालय समेत 9.83 करोड़ की संपत्ति को कुर्क करने का आदेश दिया था।

छविनाथ यादव समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हैं। वहीं उनकी पत्नी प्रियंका यादव करेंटी गांव की और मां शशिप्रभा यादव मऊदारा गांव की प्रधान हैं। छविनाथ की भाभी सीमा यादव कुंडा नगर पंचायत की चेयरमैन हैं। छविनाथ के भाई गुलशन यादव इसके पहले कुंडा नगर पंचायत के चेयरमैन रह चुके हैं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X