ताज़ा खबर
 

यूपी: हिन्दू युवा वाहिनी वालों ने मंदिर पर लगाया लाउडस्पीकर, दूसरे समुदाय ने किया विरोध, हिंदुओं ने दी गांव छोड़ने की धमकी, पुलिस तैनात

यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ के संगठन हिंदू युवा वाहिनी के क्षेत्रीय संयोजक एनपी सिंह ने कहा कि गांववालों के मुताबिक 10 साल पहले मंदिर में लाउडस्पीकर लगाया गया था, जिसे बाद में हटा दिया गया।

हिंदुओं ने दी गांव छोड़ने की धमकी। (Source: EXPRESS PHOTO)/FILE Photo

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक मंदिर की छत पर लाउडस्पीकर को लेकर हुए विवाद के बाद हिंदुओं ने गांव छोड़ने की धमकी दी है। गांव में रहने वालों हिंदुओं का कहना है कि अगर उन्हें लाउडस्पीकर लगवाने की इजाजत नहीं दी गई तो हम गांव छोड़ देंगे। विरोध दर्ज कराने के लिए कई घरों ने अपने घर के बार नोटिस लगा दिया है, जिस पर लिखा हुआ है- यह घर बिकाऊ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इलाके में शनिवार को पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। यह विवाद नजीबाबाद तहसील के जोगीरामपुरा गांव में राम नवमी के अवसर पर एक शिव मंदिर की छत पर लाउडस्पीकर लगाने के बाद शुरू हुआ। लाउडस्पीकर हिंदू युवा वाहिनी के नेतृत्व में लगाया था। दूसरे समुदाय ने लाउडस्पीकर लगाए जाने का विरोध किया। जिसके बाद दोनों समुदाय आमने-सामने आ गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाउडस्पीकर को हटवाया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक प्रशासन की इस कार्रवाई से नाराज होकर हिंदुओं ने अपने घर के बाहर यह नोटिस चपका किया है। वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ के संगठन हिंदू युवा वाहिनी के क्षेत्रीय संयोजक एनपी सिंह ने कहा कि गांववालों के मुताबिक 10 साल पहले मंदिर में लाउडस्पीकर लगाया गया था, जिसे बाद में हटा दिया गया। यह कोई पहली बार नहीं है जब लाउडस्पीकर लगाया जा रहा हो। हम सिर्फ उसे पुन: लगा रहे हैं। इस लिहाज से आपत्ति जताने का कोई अर्थ नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक गांव की कुल आबादी 4000 है, जिसमें 500 रुपए हिंदू समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

क्या है मामला?
पूरा मामला नजीबाबाद के गांव अहमदपुर सादात का है। गांव में एक समुदाय ने धार्मिक स्थल पर कुछ महीने पहले लाउडस्पीकर लगा दिया, जिसको लेकर विवाद हो गया। धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर लगाने को लेकर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई।गांव में भारी फोर्स के बीच लाउडस्पीकर को उतार दिया गया जिसके बाद एक पक्ष ने हंगामा किया। कुछ समय पहले एसडीएम नजीबाबाद ने मंदिर पर लाउडस्पीकर बजाने के लिए दोनों पक्षों में समझौता करा दिया था। बाद में एक समुदाय के लोगों ने डीएम से शिकायत की। इसके बाद डीएम ने लाउडस्पीकर नहीं बजाने के आदेश दिए। इस आदेश के बाद एक संप्रदाय के लोग सुबह से ही धरने पर बैठ गए थे।

 

“देश में हिंदूओं की आबादी घट रही है, क्योंकि वे धर्म परिवर्तन नहीं करते”: केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App