ताज़ा खबर
 

पूरे उप्र में लागू होगी ‘डायल-100’ सेवा

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ चुनिन्दा शहरों में शुरू की गयी आधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष सेवा ‘डायल-100’ के उत्साहजनक नतीजों को देखते हुए इसे पूरे राज्य में लागू करने का फैसला किया है..

Author लखनऊ | December 9, 2015 8:28 PM
यूपी: कैराना में हिंदुओं को “आतंकित और पलायन के लिए मजबूर” करने वाले मोहम्मद फुरकान को पुलिस ने पकड़ा। (Representative Image)

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ चुनिन्दा शहरों में शुरू की गयी आधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष सेवा ‘डायल-100’ के उत्साहजनक नतीजों को देखते हुए इसे पूरे राज्य में लागू करने का फैसला किया है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि प्रदेश के कुछ जिलों में स्थापित आधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष द्वारा नागरिकों को प्रदान की जा रही बेहतर सेवाओं के उत्साहजनक परिणाम को देखते हुए सरकार ने ‘डायल-100’ परियोजना को पूरे प्रदेश के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को उन्नत स्तर की पुलिस सेवाएं फौरन मुहैया कराने के मकसद से ‘राज्यव्यापी डायल-100’ परियोजना को स्वीकृति प्रदान की है।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत किसी आकस्मिक स्थिति में प्रदेश की किसी भी जगह से टेलीफोन, एसएमएस या किसी अन्य संचार माध्यम से परियोजना के केंद्र से सम्पर्क करने वाले नागरिकों को पुलिस सहायता तुरन्त उपलब्ध करायी जाएगी।

प्रवक्ता ने बताया कि इस सेवा के तहत पुलिस आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रबन्धन प्रणाली के लिये मेसर्स अर्नेस्ट एण्ड यंग कम्पनी को सलाहकार चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि डायल-100 की सुविधा प्रदान करने के लिये लखनउच्च् में एक ‘केंद्रीय मास्टर को-ऑर्डिनेशन सेंटर’ स्थापित करने के लिये लखनऊ विकास प्राधिकरण से आठ एकड़ जमीन खरीदने के लिये अब तक 33.55 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गयी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App