ताज़ा खबर
 

…तो क्या यह है भारत का सबसे अमीर गांव, जानिए लग्जरी लाइफस्टाइल वाले गुजरात के ‘धर्मज’ की रईसी का राज

यहां की फिजा में शहर और गांव दोनों का बेहतरीन संतुलन देखने को मिलता है। यहां के लोग एक साथ दोनों तरह की जिंदगी का आनंद लेते हैं।

धर्मज गांव का एक दृश्य (फोटोः @VijayPatel)

गुजरात के आणंद जिले का धर्मज एक ऐसा गांव है जो यकीनन आपके दिलो-दिमाग में गांवों की तस्वीर बदल सकता है। इस गांव में ऐसा क्या कुछ नहीं है जो आमतौर पर बड़े-बड़े शहरों में ही देखने को मिलता है। इस गांव को देश का सबसे अमीर गांव भी माना जाता है। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक आंकड़ा तो मौजूद नहीं है लेकिन यहां की संपन्नता देखकर इस पर यकीन करना मुश्किल भी नहीं है। हर साल 12 जनवरी को ‘धर्मज डे’ के मौके पर दुनियाभर के गांवों से NRI यहां आते हैं।

भरपूर सुविधाओं वाला है गांवः इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक धर्मज गांव में पक्के और साफ-सुथरे रास्ते ही नहीं हैं बल्कि उन रास्तों पर मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, ऑडी जैसी तमाम लग्जरी गाड़ियां भी दौड़ती नजर आ जाती हैं। यहां की फिजा में शहर और गांव दोनों का बेहतरीन संतुलन देखने को मिलता है। यहां के लोग एक साथ दोनों तरह की जिंदगी का आनंद लेते हैं। गांव में दर्जन भर निजी और सरकारी बैंक हैं, जिनमें इस गांव वालों के नाम पर ही हजार करोड़ से भी ज्यादा रकम मौजूद है। गांव की अपनी अलग वेबसाइट भी है।

क्या ये है संपन्नता का राज: यहां की संपन्नता का राज सरकारी मदद नहीं बल्कि लोगों के खुद के प्रयास हैं। धर्मज के लगभग हर परिवार में एक भाई गांव में खेती करता है तो दूसरा कामकाज के लिए विदेश जाता है। बताया जाता है दि दुनिया के लगभग हर देश में इस गांव के लोग रहते हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस गांव के करीब डेढ़ हजार परिवार ब्रिटेन में, 200 से ज्यादा कनाडा में, 300 से ज्यादा अमेरिका में रहते हैं। विदेश जाने वालों की जानकारी रखने के लिए एक डायरेक्टरी भी बनाई गई है, जिसमें कौन कब जाकर विदेश बसा उसका पूरा लेखा जोखा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 AAP नेता का आरोप: बीजेपी ने दिल्ली में कटवाए 30 लाख मतदाताओं के नाम, इन्हें जुड़वा रहे केजरीवाल
2 Ranchi : जिस मंगेतर से रेप के आरोप में मिलने वाली थी सजा, उसी से पुलिस थाने में की शादी
3 मैदानी इलाकों में खिली धूप, लेकिन हवा में ठंड बरकरार, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी
ये पढ़ा क्या?
X