ताज़ा खबर
 

SpiceJet-Air India के 3 पायलट 6 महीने के लिए सस्पेंड, कोलकाता एयरपोर्ट पर सुरक्षा से खिलवाड़ को लेकर DGCA ने लिया एक्शन

लैंडिंग के दौरान एयरक्राफ्ट रनवे पर तय सीमा से करीब 1300 फीट दूर चला गया था। इस दौरान वह दाईं तरफ 7 डिग्री के कोण पर मुड़ गया था। इसके चलते रनवे के किनारे पर लगी लाइट्स को नुकसान पहुंचा।

प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

कोलकाता एयरपोर्ट पर लगी लाइट्स को फ्लाइट लैंडिंग के दौरान नुकसान पहुंचाने के चलते स्पाइसजेट के दो पायलटों पर डीजीसीए (नागर विमान महानिदेशालय) ने कार्रवाई की है। इसी के साथ एयर इंडिया के एक पायलट और कैबिन क्रू पर भी आपसी झड़प के आरोप में कार्रवाई की गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इन सभी को कथित तौर पर सुरक्षा नियमों से खिलवाड़ के आरोप में छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

ये था स्पाइसजेट का मामलाः निलंबित होने वालों में स्पाइसजेट के सौरभ गुलिया और अराती गुणशेखरन शामिल हैं। दोनों पर 2 जुलाई को पुणे से आई फ्लाईट बी-737 की कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान रनवे के पास लगी लाइट्स को नुकसान पहुंचाने का आरोप है। एएनआई के मुताबिक, ‘लैंडिंग के दौरान एयरक्राफ्ट रनवे पर तय सीमा से करीब 1300 फीट दूर चला गया था। इस दौरान वह दाईं तरफ 7 डिग्री के कोण पर मुड़ गया था। इसके चलते रनवे के किनारे पर लगी लाइट्स को नुकसान पहुंचा।’ दोनों पायलटों को पहले कारण बताओ नोटिस दिया गया था लेकिन डीजीसीए उनके जवाबों से संतुष्ट नहीं था।

एयर इंडिया स्टाफ पर इसलिए हुई कार्रवाईः बेंगलुरु से कोलकाता के बीच उड़ने वाले एयर इंडिया के एयरक्राफ्ट ए-319 में 17 जून को कमांडिंग पायलट मिलिंद और कैबिन क्रू रजत वर्मन आपस में भिड़ गए। इस वक्त विमान उड़ान भरने को तैयार था। इन दोनों को भी डीजीसीए ने कारण बताओ नोटिस दिया था लेकिन जवाबों से नियामक संतुष्ट नहीं हुआ। इन दोनों को भी घटना के दिन से छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 सुलतानगंज में मंगलवार शाम मंत्री ने किया श्रावणी मेला का उदघाटन
2 मुख्यमंत्री की रेस में भी आया था नाम, जानें कौन हैं बीजेपी यूपी के नए अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह?
3 गुजरात में सांप ने एक आदमी को डंसा, आदमी ने भी सांप को काट लिया, दोनों की मौत