यूपी में बढ़ता डेंगू का प्रकोप: सीएम योगी ने किया अस्पताल का दौरा, डॉक्टर के पैरों में जा गिरी महिला

उत्तर प्रदेश में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। सूबे के कई जिलों में अस्पतालों में मरीजों के बेड फुल बताए जा रहे हैं।

UP Dengue CM Yogi Adityanath
फिरोजाबाद के एक अस्पताल में डॉक्टर को देख रो पड़ी बेबस मां, सीएम योगी भी कर चुके हैं इस अस्पताल का दौरा। Photo Source- Twitter @alok_pandey

उत्तर प्रदेश में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। सूबे के कई जिलों के अस्पतालों में मरीजों के बेड फुल बताए जा रहे हैं। वाराणसी, प्रयागराज, सीतापुर और फिरोजाबाद में दर्जनों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है। अकेले फिरोजाबाद में पिछले 15 दिनों में 52 लोगों की मौत हो चुकी है। अस्पतालों में पीड़ित मरीजों के परिजनों को रोते बिलखते देखा जा रहा है।

रविवार को भी ऐसा ही एक नजारा देखने को मिला। फिरोजाबाद में अपने बच्चे का इलाज कराने पहुंची बेबस मां, डॉक्टर को देखते ही उसके पैरों में गिर गई और बच्चे की सलामती के लिए गिड़गिड़ाने लगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार अपने बच्चे को एडमिट कराने के लिए परिजनों को करीब डेढ़ घंटे तक इंतजार करना पड़ा था।

फिरोजाबाद में मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल संगीता अनेजा बताती हैं कि इस समय अस्पताल में 540 बच्चों का इलाज चल रहा है, मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। परिजन एक ही बेड पर दो दो मरीजों को रखे जाने के भी पक्ष में हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसी अस्पताल का दौरा भी किया था।

एक हफ्ते पहले सीएम ने किया था इसी अस्पताल का दौरा: राज्य में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच सीएम योगी ने जिन जिलों का दौरा किया था, उसमें फिरोजाबाद भी शामिल था। वह 30 अगस्त को जब वह अस्पताल पहुंचे थे तो उस वक्त मरीजों की संख्या 39 बताई गई थी। पिछले एक हफ्ते में मरीजों की संख्या में तेजी से उछाल देखने को मिला है। एक तरफ वायरल बुखार और दूसरी तरफ डेंगू के प्रकोप के चलते अस्पताल में लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।

ग्राम पंचायत अधिकारी सस्पेंड: डेंगू और वायरल बुखार के कहर के बीच फिरोजाबाद जिला प्रशासन के निर्देश पर लापरवाही बरतने के आरोप में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। दूसरी तरफ प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने रविवार को यहां मेडिकल कॉलेज पहुंचकर मरीजों का हाल जाना और आरोप लगाया कि मरीजों को घटिया किस्म की दवा दी जा रही है।

बलिया जिले में भी वायरल बुखार का बढ़ता प्रकोप: बलिया जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ ने पिछले दस दिनों में वायरल बुखार के रोगियों की संख्या 25 फीसदी बढ़ने की बात कही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा तन्मय कक्कड़ ने रविवार को बताया कि डेंगू-मलेरिया व बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर जिले में सावधानी बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में प्रतिदिन 140 रोगियों की जांच हो रही है, इसमें अधिकांश को टाइफाइड है ।

CM ने किया था मच्छर मुक्त प्रदेश का दावा: रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम से पहले ट्वीट कर पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए चलाई जा रही मच्छर और माफिया मुफ्त मुहीम का जिक्र किया था लेकिन उसी समय कई जिलों में मच्छरों के कारण डेंगू के मरीज अस्पतालों में दाखिल हो रहे थे।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।