ताज़ा खबर
 

कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए दिल्ली में बन रहा श्मशान, अस्थियों के लिए लॉकर की भी व्यवस्था

साउथ एमसीडी दिल्ली के द्वारका में कुत्तों के लिए एक श्मशान घाट बना रही है। जहाँ कुत्तों की अंत्येष्टि होगी और अस्थियां रखने के लिए लॉकर की भी व्यवस्था भी होगी।

फाइल फोटो

आने वाले दिनों में अब आपको अपने पालतू कुत्ते के अंतिम संस्कार के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। अब आप उसका भी अंतिम संस्कार कर सकते है क्योंकि साउथ एमसीडी के वैटरनिटी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के द्वारका में कुत्तों के लिए एक श्मशान घाट बनाया जा  रहा है। जहाँ विधि-विधान से मृत कुत्तों की वैज्ञानिक तरीके से अंत्येष्टि होगी। अस्थियां रखने के लिए लॉकर की भी व्यवस्था भी होगी।

दिल्ली वासियों की मरे हुए कुत्तों के अंतिम संस्कार की चिंता को दूर करने के लिए साउथ एमसीडी ने एक प्लान तैयार कर लिया है। दिल्ली के द्वारका सेक्टर 29 में कुत्तों के अंतिम संस्कार हेतु श्मशान घाट तैयार किया जा रहा है। यहाँ लोगों को अपने कुत्ते का अंतिम संस्कार करने के लिए जरुरत के मुताबिक पंडित की सुविधा भी दी जाएगी और अस्थियों को रखने के लिए लॉकर भी मुहैया कराया जायेगा। कुछ निजी संस्थाएं कुत्तों का अंतिम संस्कार कराने की सुविधा उपलब्ध कराती है, जो पूरे विधि-विधान से अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को पूरा करती है।

इस श्मशान घाट में वैज्ञानिक विधि से कुत्तों का अंतिम संस्कार कराया जायेगा, इलेक्ट्रिक चिता के माध्यम से शव को जलाया जायेगा। एक जानकारी के अनुसार इस श्मशान घाट को बनाने में 50 लाख रूपये का खर्च आयेगा। इस श्मशान घाट में आवारा कुत्तों का निःशुल्क जबकि पालतू कुत्तों का अंतिम संस्कार पैसे लेकर किया जायेगा। शुल्क कितना होगा उस पर अभी चर्चा हो रही है फिलहाल शुल्क को न्यूनतम रखने पर विचार हो रहा है। यहाँ पर अन्य तरह के पशुओं का भी अंतिम संस्कार करने की योजना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App