ताज़ा खबर
 

सर्वे: 93 प्रतिशत दिल्ली वालों को नहीं पता AQI का मतलब, 71 फीसदी का मानना सांस लेने लायक नहीं हवा

सर्वे की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करीब 93 प्रतिशत दिल्लीवासियों को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) और इसकी छह श्रेणियों के बारे में जानकारी नहीं है।

Author Updated: January 19, 2019 5:28 PM
दिल्ली में प्रदूषण के चलते छाई धुंध फोटो सोर्स- पीटीआई

राजधानी दिल्ली काफी समय से प्रदूषण की मार झेल रही है। इस बीच एक सर्वे में पाया गया कि दिल्ली के 93% लोगों को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) और इसकी 6 कैटिगिरी के बारे में जानकारी ही नहीं है। शुक्रवार को दिल्ली की 10 सबसे प्रदूषित जगहों के सर्वे के दौरान यह खुलासा हुआ। साथ ही सर्वे की रिपोर्ट में 71 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे हवा को अब भी सांस लेने लायक नहीं समझते।

बता दें कि संयुक्त रेजिडेंट्स ज्वाइंट एक्शन (यूआरजेए), एआरके फाउंडेशन और शहरी कल्याण संघों की एक संयुक्त टीम ने दिल्ली की 10 सबसे प्रदूषित जगहों आनंद विहार, अशोक विहार, द्वारका, आईटीओ, लोदी रोड, पटपड़गंज, रोहिणी, आरके पुरम, सीरीफोर्ट और बवाना में सर्वे किया। इस सर्वे में जब लोगों से एक्यूआई के बारे में पूछा गया तो लोगों को एक्यूआई के बारे में जानकारी ही नहीं है। बता दें कि इस सर्वे के तहत 10 सबसे प्रदूषित जगहों के लोगों से एक्यूआई के बारे में पूछा गया था। इनमें से 93 प्रतिशत लोगों को नहीं पता था कि एक्यूआई क्या है। हवा की गुणवत्ता कब अच्छी, नियंत्रित, खराब या गंभीर मानी जाती है इसके बारे में भी लोगों को जानकारी नही थी ।

इसके अलावा सर्वे में पाया गया कि प्रदूषण की वजहों में 40 फीसदी लोग पावर प्लांट को मानते हैं, जबकि 32 फीसदी लोग कंस्ट्रक्शन और 29 पर्सेंट एसी और गाड़ियों को वजह मानते हैं। सर्वे में कहा गया कि दिल्ली में रहनेवाले 43 फीसदी लोग मानते हैं कि 2018 में प्रदूषण की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है। बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक को हवा कितनी प्रदूषित है और आगे कितनी खराब होने वाली है के सूचक के तौर प्रयोग किया जाता है। इसमें हवा की बदलती गुणवत्ता को अलग-अलग श्रेणी में रखा जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दिल्ली: रोहिणी में ज्वेलरी शोरूम से 5 करोड़ के गहने चोरी, CCTV फुटेज खंगाल रही पुलिस
2 बुलंदशहर हिंसा: 9 जिलों की पुलिस ने इकट्ठा किए 70 लाख, ADG ने शहीद इंस्पेक्टर सुबोध के परिवार को सौंपा चेक
3 MP: कलेक्टर ने वट्सऐप पर लिखा- SDM बनना है तो BJP को जिताओ, वायरल हुआ स्क्रीनशॉट