कोरोना नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए एसडीएम ने बंगला साहिब गुरुद्वारा बंद करने का दिया आदेश, अकाली नेता ने की अधिकारी पर कार्रवाई की मांग

चाणक्यपुरी की एसडीएम गीता ग्रोवर के द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि गुरुद्वारा ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उस आदेश का उल्लंघन किया है जिसमें कहा गया था कि धार्मिक स्थलों को खोले जाने के बावजूद उसमें श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं दी जाएगी।

दिल्ली सरकार के अधिकारी की तरफ से कोरोना नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए गुरुद्वारा बंगला साहिब को बंद करने का आदेश दिया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

दिल्ली सरकार ने कोरोना नियमों का उल्लंघन करने का हवाला देते हुए लुटियंस इलाके में स्थित बंगला साहिब गुरुद्वारा को बंद करने का आदेश दिया है। चाणक्यपुरी की एसडीएम गीता ग्रोवर के द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। श्रद्धालुओं के लिए गुरुद्वारा बंद करने वाले आदेश से खफा अकाली नेता और दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने नोटिस भेजने वाले दिल्ली सरकार के अधिकारी पर कार्रवाई की मांग की है।

16 सितंबर को चाणक्यपुरी की एसडीएम गीता ग्रोवर द्वारा के द्वारा यह आदेश जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि गुरुद्वारा ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उस आदेश का उल्लंघन किया है जिसमें कहा गया था कि धार्मिक स्थलों को खोले जाने के बावजूद उसमें श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं दी जाएगी। एसडीएम गीता ग्रोवर ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि मैं जिला आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 और महामारी रोकथाम अधिनियम के तहत बंगला साहिब गुरुद्वारे को तत्काल आगंतुकों के लिए बंद करने का आदेश देती हूं।

चाणक्यपुरी की एसडीएम गीता ग्रोवर ने इस मामले पर इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए कहा कि उनकी टीम ने 16 सितंबर को गुरुद्वारे का दौरा किया था और वहां श्रद्धालु मिले थे। जिसके बाद यह आदेश जारी किया गया। हमने गुरुद्वारा को बंद नहीं किया है हमने इसे केवल आगंतुकों के लिए बंद करने का आदेश दिया है। जब तक डीडीएमए आगंतुकों की अनुमति का आदेश नहीं देता है तब तक उन्हें गुरुद्वारे को बंद रखना होगा। एसडीएम ने आदेश में नियमों का पालन नहीं करने पर क़ानूनी कार्रवाई की भी बात कही है। 

एसडीएम द्वारा जारी यह आदेश बांगला साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन और संसद मार्ग थाने के एसएचओ को भी भेजा गया है। गुरुद्वारा को बंद करने का नोटिस मिलने के बाद शिरोमणि अकाली दल के नेता और दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा भड़क गए। सिरसा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से नोटिस भेजने वाले एसडीएम और चाणक्यपुरी के डीएम पर कार्रवाई की मांग की है।

अकाली नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस मामले पर वीडियो जारी कर कहा कि दिल्ली सरकार के अधिकारी व चाणक्यपुरी के एसडीएम गीता ग्रोवर के द्वारा एक घटिया आर्डर जारी किया गया है। उन्होंने दर्शन करने आने वाले लोगों के लिए बंगला साहिब गुरुद्वारा को बंद करने का आदेश दिया है। आपको यह आर्डर देते वक्त शर्म नहीं आई। ये वही गुरुद्वारा है जिससे आप लोगों के लिए लंगर भेजने और कोरोना के लिए अस्पताल बनवाने का आग्रह किया करते थे। इसलिए मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहना चाहता हूं कि अगर यह आपकी जानकारी में हुआ तो आपके ऊपर लानत है और अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो यह आदेश देने वाले एसडीएम और डीसी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट