scorecardresearch

दिल्ली में मिला Monkeypox का पांचवां केस, महिला को LNJP अस्पताल में कराया दाखिल, 1 मरीज डिस्चार्ज

राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पांचवा केस सामने आया है। इसके साथ ही देश में मंकीपॉक्स के कुल मरीजों की संख्या 10 हो गई है।

दिल्ली में मिला Monkeypox का पांचवां केस, महिला को LNJP अस्पताल में कराया दाखिल, 1 मरीज डिस्चार्ज
Monkeypox Cases: प्रतीकात्मक तस्वीर- (फोटो- रॉयटर्स)

Monkeypox in Delhi: देश की राजधानी दिल्‍ली में मंकीपॉक्‍स का पांचवा केस सामने आया है। लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती एक महिला के पॉजिटिव टेस्‍ट के बाद दिल्ली में शनिवार को मंकीपॉक्स रोगी की संख्या पांच हो गई है। इसके साथ ही भारत में मंकीपॉक्स के कुल दस मरीज दर्ज किए गए हैं।

दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती मरीजों में से चार का इलाज चल रहा है, जबकि एक को पहले छुट्टी दे दी गई थी। एलएनजेपी अस्पताल के डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम मरीज का इलाज कर रही है।

देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमारी से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें इसको लेकर एक सूची जारी की है। जिसमें बताया गया है कि कोई भी व्यक्ति वायरस की जद में आ सकता है यदि वह किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ लंबे समय तक या बार-बार संपर्क में रहा हो।

मंत्रालय ने संक्रमित व्यक्ति को दूसरों से अलग रहने की सलाह दी है, ताकि यह बीमारी न फैले और इसको जल्द कंट्रोल किया जा सके। साथ ही हैंड सैनिटाइटर का उपयोग, या साबुन और पानी से हाथ धोना, रोगी के करीब होने पर मास्क और हाथों को डिस्पोजेबल दस्ताने से ढंकना और कीटाणुनाशक का उपयोग करना। आसपास का वातावरण को स्वच्छ रखना शामिल है।

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने तीन निजी अस्पतालों को संदिग्ध मामलों और बीमारी के पुष्ट रोगियों के लिए आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने का निर्देश दिया है। देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला केरल में सामने आया था। वहीं, केरल में पिछले दिनों एक शख्स की मौत हो गई। मरने वाला युवक यूएई से आया था और वो मंकीपॉक्स से संक्रमित था। मंकीपॉक्स के मामले दुनिया के कई देशों में सामने आ रहे हैं।

मंकीपॉक्स के टीके पर काम है जारी- अदार पूनावाला

देश में बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मामलों के बीच वैक्सीन पर काम चल रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाल ने मंगलवार (2 अगस्त, 2022) को कहा कि मंकीपॉक्स की वैक्सीन के लिए शोध चल रहा है और यह भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि क्या इसकी आवश्यकता है। अदार पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात के बाद यह बात कही है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट