ताज़ा खबर
 

घने कोहरे के आगोश में रही राजधानी दिल्ली, दृश्यता घटकर शून्य तक पहुंची

द्वारका और धौला कुआं में दिखना काफी कम हुआ। सिंघू बॉर्डर के आसपास भयानक कोहरा रहा। हवाई अड्डा अधिकारियों ने बताया कि मौसम का असर उड़ानों पर भी पड़ा है और 50 से अधिक उड़ानें विलंबित रहीं।

Author नई दिल्ली | Updated: January 17, 2021 6:12 AM
Weatherदिल्ली में घने कोहरे के कारण कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। आवागमन में भारी परेशानी हुई।

राजधानी दिल्ली शनिवार सुबह से ही घने कोहरे के आगोश में थी, जिसके चलते जनजीवन खासा प्रभावित रहा। घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होकर शून्य मीटर तक चली गई। ज्यादातर जगहों पर दो से तीन मीटर तक की दृश्यता रही। हवाई अड्डा अधिकारियों ने बताया कि मौसम का असर उड़ानों पर भी पड़ा है और 50 से अधिक उड़ानें विलंबित रहीं।

दरअसल इस मौसम में यह तीसरा मौका है जब राजधानी में दृश्यता कम होकर शून्य पर आ गई है। इससे पहले आठ दिसंबर और एक जनवरी को दृश्यता कम होकर शून्य मीटर पर आ गई थी। कुछ इलाकों में दृश्यता 2 से 3 मीटर तक रही, ऐसे में राहगीरों और खासकर वाहन चालकों को बेहद मुसीबत का सामना करना पड़ा। द्वारका और धौला कुआं में दिखना काफी कम हुआ। सिंघू बॉर्डर के आसपास भयानक कोहरा रहा।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बहुत घना कोहरा होने के कारण पालम एवं सफदरजंग में दृश्यता कम होकर शून्य मीटर पर आ गई है। रविवार को राजधानी में घने कोहरे की भविष्यवाणी की गई है। मौसम के बदलते रुख से लोगों को रविवार को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दृश्यता जब शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तो वह बहुत घने कोहरे की श्रेणी में आता है।

इसी प्रकार दृश्यता 51 से 200 मीटर के बीच रहने पर घना कोहरा, 201 से 500 मीटर के बीच मध्यम और 501 से 1000 मीटर के बीच दृश्यता रहने पर कम कोहरा होता है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। लोधी रोड मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक भी बिगड़ा हुआ है और यह लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली मेंं वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 492 दर्ज किया गया। इसे बेहद खराब माना गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 प्रदूषकों की मात्रा उच्च स्तर पर है। आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे का औसत सूचकांक शुक्रवार को 460, गुरुवार को 429, बुधवार को 354, मंगलवार को 293 एवं सोमवार को 243 दर्ज किया गया था।

Next Stories
1 यूपी में कृषि कानूनों के खिलाफ महापंचायत, किसानों ने कहा- 26 जनवरी को दिल्ली पहुंचेंगे
2 दिल्ली की राजनीति से होगी शाहनवाज हुसैन की विदाई? बीजेपी ने बनाया एमएलसी उम्मीदवार
3 बिहारः RLSP को डबल शॉक, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष व राष्ट्रीय प्रवक्ता RJD में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X