ताज़ा खबर
 

मंडावली और कल्याणपुरी में सबसे ज्यादा चोर-लुटेरे, दिल्ली पुलिस ने तैयार किया मैप, जानें- टॉप पर कौन-कौन इलाके?

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि क्राइम ब्रांच की एक विशेष टीम ने 15 जिलों की क्राइम-मैपिंग की और इस वर्ष के अपराध के आंकड़ों को संकलित किया और सभी डीसीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को डेटा भेजा।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: August 14, 2020 11:25 AM
FIR against JNU student, Indian army, RSSडकैतियों और चोरी पर नकेल कसने के लिए इलाकों की मैपिंग कर रही है दिल्ली पुलिस। (फाइल फोटो)

देश की राजधानी दिल्ली में डकैतियों और चोरी पर नकेल कसने के लिए, दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने उन इलाकों की मैपिंग की है, जहां ऐसे अपराध होते हैं। इस दौरान पता चला है कि ऐसे अपराधियों की अधिकतम संख्या दिल्ली के आठ क्षेत्रों में है। इन छेत्रों में पूर्वी दिल्ली के कल्याणपुरी और मंडावली पुलिस स्टेशन, बाहरी दिल्ली में मंगोलपुरी और सुल्तानपुरी पुलिस स्टेशन, बाहरी उत्तर जिले में बवाना, रोहिणी जिले में विजय विहार, उत्तरी दिल्ली में वजीराबाद और पूर्वोत्तर जिले में भजनपुरा शामिल है।

शहर की सड़कों पर अपराध को रोकने के लिए, दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने हाल ही में क्राइम ब्रांच को उन क्षेत्रों की मैपिंग करने के निर्देश किए हैं जहां लुटेरे, स्नैचर और चोर रहते हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस पहले भी इन इलाकों की मैपिंग कर सकती थी लेकिन जैसे ही सुरक्षा बढ़ाई जाती है अपराधी अपना ठिकाना बादल देते हैं। इसको ध्यान में देते हुए पुलिस ने भी अपनी रणनीति बदली है। अब हम उन इलाकों की मैपिंग कर रहे हैं जहां ये आरोपी रहते हैं। आयुक्त ने सभी जिला प्रमुखों को इन क्षेत्रों में पर्याप्त कर्मियों को तैनात करने का निर्देश दिया है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि क्राइम ब्रांच की एक विशेष टीम ने 15 जिलों की क्राइम-मैपिंग की और इस वर्ष के अपराध के आंकड़ों को संकलित किया और सभी डीसीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को डेटा भेजा।

क्राइम ब्रांच ने इस साल चोरी के आरोप में गिरफ्तार किए गए लोगों के डोजियर को स्कैन किया और पांच श्रेणियां बनाईं- पुलिस स्टेशन जहां 100 मामलों में, जहां 60 मामलों में, 30 मामलों, और 0-14 मामलों लोग शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता डॉ ईश सिंघल ने कहा, “हमने सड़क अपराध को रोकने के लिए अपराध मैपिंग की और इन लोगों पर निगरानी राखी जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दो साल के बेटी को पिता ने ही कई बार कई लोगों को बेचा, DCW की मदद से 10 घंटे में पुलिस ने छुड़ाया, बाप गिरफ्तार
2 मोदी सरकार के एजेंडे में अब ‘नया श्रीनगर’ और ‘नया जम्मू’, बन रहे प्रोजेक्ट के ब्लूप्रिंट पर पीएम खुद रख रहे नजर, जानें- क्या होंगे बदलाव?
3 गहलोत सरकार ने जीता विश्वास मत, टल गया राजस्थान का सियासी संकट
ये पढ़ा क्या?
X