दिल्ली: जन्मदिन हो या शादी मिल सकेगी ड्यूटी से आजादी, पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों को खास मौकों पर छुट्टी देने का किया एलान

राकेश अस्थाना ने दिल्ली पुलिस की सभी यूनिट को निर्देश दिए हैं कि वह अपने यहां काम करने वाले पुलिसकर्मियों का डेटा तैयार करें, इसमें उनका जन्मदिन, उनकी सालगिरह एवं बच्चों के जन्मदिन की तिथि अंकित की जाए।

Delhi Police, DPC
दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा कि मुझे खुशी होगी कि हमारे जवान तनाव मुक्त बनें ताकि वे बेहतर प्रदर्शन कर सकें। (Express photo: Prem Nath Pandey/File)

अपने जवानों के मनोबल को उठाने के लिए पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने एक बड़ी पहल की है। उन्होंने विशेष आयुक्त डॉ मुकेश चंद्रा को निर्देश दिया है कि वह पुलिस के मानवतावादी व्यवहार बढ़ाने की दिशा की ओर कार्य करें। इसके तहत जल्द ही पुलिसकर्मियों को जन्मदिन, शादी की सालगिरह, परिवार के लोगों के जन्मदिन और त्योहारों व अन्य मौकों पर छुट्टी दी जाएगी।

दरअसल, रेलवे उपायुक्त द्वारा किए जा रहे इस कार्य की सराहना करते हुए पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने इस दिल्ली पुलिस की अन्य यूनिट में भी लागू करने के लिए कहा है। दिल्ली पुलिस में लंबी डयूटी करने वाले पुलिसकर्मी अधिकांश त्योहार अपने परिवार के साथ नहीं मना पाते। इस दिन उनकी ड्यूटी होती है और वह परिवार से दूर रहते हैं। लेकिन इसकी जगह अब परिवार में जन्मदिन एवं सालगिरह मनाने के लिए उन्हें छुट्टी दी जाएगी।

डॉ मुकेश चंद्र द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक आयुक्त राकेश अस्थाना विभिन्न यूनिट द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ले रहे हैं। इस दौरान रेलवे उपायुक्त हरेंद्र सिंह द्वारा उन्हें बताया गया कि वह रेलवे पुलिस में तैनात पुलिसकर्मियों के जन्मदिन एवं सालगिरह पर उन्हें बधाई के साथ छुट्टी देते हैं। उनका प्रयास रहता है कि यह दिन पुलिसकर्मी अपने परिवार के साथ रहें। उन्होंने पुलिस आयुक्त को बताया कि वह खुद ऐसे पुलिसकर्मियों को कॉल कर बधाई देते हैं जिससे उन्हें अच्छा महसूस होता है। आयुक्त ने लिखा है कि उपायुक्त का यह प्रयास पुलिसकर्मियों के लिए बहुत सुकून देने वाला है।

आयुक्त का पद संभालने के बाद से वह प्रयास कर रहे हैं कि पुलिसकर्मियों की परेशानियों को कम किया जा सके ताकि वह बेहतर काम कर सकें। पुलिसकर्मी जब अपना या अपने परिवार के सदस्यों का जन्मदिन साथ मनाएंगे तो उन्हें बेहद खुशी होगी। राकेश अस्थाना ने दिल्ली पुलिस की सभी यूनिट को निर्देश दिए हैं कि वह अपने यहां काम करने वाले पुलिसकर्मियों का डेटा तैयार करें, इसमें उनका जन्मदिन, उनकी सालगिरह एवं बच्चों के जन्मदिन की तिथि अंकित की जाए।

यह प्रयास किया जाए कि इन दिनों पर उस पुलिसकर्मी को छुट्टी मिले ताकि वह अपने परिवार के साथ इस महत्त्वपूर्ण दिन को बिता सकें। इसे लागू करने के लिए उन्होंने विशेष आयुक्त यातायात मुकेश चंद्र से एक सर्कुलर जारी कर सभी यूनिट को तैयारी करने के लिए कहा है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट