ताज़ा खबर
 

ISI के इशारे पर करते थे भारत में नकली नोटों की सप्लाई, 6 लाख के फर्जी नोटों के साथ दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

बीते एक महीने में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल राजधानी में 19 लाख रुपये तक के नकली नोट जब्त कर चुकी है।
प्रतीकात्मक चित्र।

भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के पाकिस्तान की गुफिया एजेंसी ISI भारत में नकली नोट भेजने की तमाम कोशिश करती है। एक ऐसी ही कोशिश में दिल्ली पुलिस ने ISI के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक इनका दोनों का संबंध ISI है। दिल्ली पुलिस ने इन दोनों के पास से छह लाख के 100 के नकली नोट बरामद किए हैं। ये दोनों भारत में नेपाल के रास्ते 100 के नोट भेजने का काम करते थे। यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान की गुफिया एजेंसी ISI के एजेंटो को पुलिस ने गिरफ्तार किया हो इससे पहले भी कई लोगों गिरफ्तार किया जा चुका है। दिल्ली पुलिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक महीने में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल राजधानी में 19 लाख रुपये तक के नकली नोट जब्त कर चुकी है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि उन्हें एक गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद इन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के DCP संजीव यादव ने कहा कि हम मामले में दिल्ली के सोनिया विहार से गिरफ्तार किए गए आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में दोनों ने आरोपियों ने माना की 100- 100 के ये नकली नोट यूपी से दिल्ली लाये थे। इन दोनों आरोपियों के नाम संजीव और अरविन्द हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक पूछताछ में इन लोगों ने कबूल किया है कि बीते 2 से 3 महीनों में करीब 24 बार नकली नोटों को ईस्टर्न यूपी से ले चुके हैं।

 

 

जांच में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को शक है कि कहीं ये लोगों इन नकली नोटों का इस्तेमाल इलेक्शन में तो नहीं करते थे। दिल्ली पुलिस के मुताबिक 500 और 2000 के नए नोट आने के बाद इन नोटों का छापा जाना काफी मुश्किल हो रहा है। यही कारण है कि 100 के नोटों की छपाई की जा रही है। नोटबंदी के बाद सरकार ने दावा किया नोटबंदी के बाद अब अर्थव्यवस्था से नकली करेंसी पूरी तरह से बाहर हो जाएगी लेकिन अब ऐसा देखने को नहीं मिल रहा। पिछले कई सालो से पाकिस्तान बांग्लादेश और नेपाल के जरिए भारत में नकली नोट भेजता रहा है। कुछ विशेषज्ञों की माने तो पाकिस्तान इन पैसों का इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकवाद में करता है।

पाकिस्‍तान में छापे जा रहे 2000 रुपए के नकली नोट, बांग्‍लादेश बॉर्डर के जरिए भारत पहुंच रही खेप

ग्राहक ने थमाया 2000 रुपए का नकली नोट; दुकानदार ने की पुलिस में शिकायत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.