scorecardresearch

LeT और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों तक हवाला के जरिए पहुंचाता था फंड, जम्मू बस स्टैंड से दबोचा गया मोहम्मद यासीन

Mohammad Yaseen: मोहम्मद यासीन ने खुलासा किया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका के रास्ते सूरत और मुंबई के द्वारा भारत भेजा जा रहा था। उसे हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से 24 लाख रुपए भेजे गए थे।

LeT और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों तक हवाला के जरिए पहुंचाता था फंड, जम्मू बस स्टैंड से दबोचा गया मोहम्मद यासीन
जम्मू बस स्टैंड से पकड़ा गया मोहम्मद यासीन (फोटो- एएनआई)

Mohammad Yaseen: दिल्ली पुलिस ने एक हवाला एजेंट मोहम्मद यासीन को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ एक जॉइंट ऑपरेशन के तहत मोहम्मद यासीन को जम्मू बस स्टैंड से पकड़ा है। वह लश्कर-ए-तैयबा और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों को फंडिंग करने के लिए हवाला आतंक के एजेंट के तौर पर काम करता था। केंद्रीय एजेंसियों और जम्मू-कश्मीर से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है।

अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि 17 अगस्त को मोहम्मद यासीन ने जम्मू-कश्मीर के एक आतंकी ऑपरेटिव अब्दुल हामिद मीर को तकरीबन 10 लाख रुपये दिए थे, जिनका इस्तेमाल राज्य में आतंकवादी गतिविधियों में किया जाना था। इस संबंध में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने प्राथमिकी संख्या 37/2022, डीटी के तहत मामला दर्ज किया है। 18 अगस्त को इस संबंध में जम्मू बस स्टेशन थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज करते हुए पुंछ निवासी अब्दुल हामिद मीर को गिरफ्तार कर लिया है। उसके पास से लगभग 10 लाख रुपए बरामद हुए थे।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि फंडिंग के लिए पैसा विदेशी स्रोतों से अवैध रूप से प्राप्त किया गया था। इसका इस्तेमाल घाटी में आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों में किया गया था। पुलिस ने बताया कि मोहम्मद यासीन एक कपड़ा व्यापारी के रूप में दिल्ली के मीना बाजार में काम कर रहा था।

वह फंडिंग के पैसे को घाटी में आतंकी गतिविधियों के लिए पहुंचाने में एक कड़ी के रूप में काम कर रहा था और विदेशी स्रोतों से प्राप्त धन एकत्र कर आतंकवादी गुर्गों तक पहुंचाता था। पूछताछ के दौरान, मोहम्मद यासीन ने खुलासा किया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका के रास्ते सूरत और मुंबई के द्वारा भारत भेजा जा रहा था। हाल ही में उसे दक्षिण अफ्रीका से हवाला के जरिए भेजे गए 24 लाख रुपए में से उसने 17 लाख रुपये जम्मू-कश्मीर में दो अलग-अलग कोरियर के जरिए आतंकी गुर्गों को ट्रांसफर किए थे।

वहीं, यासीन द्वारा अब्दुल हामीद मीर को दिए गए 10 लाख रुपए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जब्त कर लिए, जबकि बाकी 7 लाख रुपए तलाशी के दौरान यासीन के घर से प्राप्त किए गए थे।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट