ताज़ा खबर
 

JNU की प्रोफेसर का आरोप- मुस्लिम होने के कारण किया जाता है परेशान, DMC ने यूनिवर्सिटी को भेजा नोटिस

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने कहा कि प्रोफेसर ने आरोप लगाया है कि यह जेएनयू के कुलपति की सहमति से हो रहा है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि उसके मुसलमान होने के कारण उसे परेशान किया जा रहा है ताकि अंतत: उसे संस्थान से ‘‘बाहर निकाला जा सके।’’

Author दिल्ली | Published on: July 20, 2019 7:06 AM
JNU प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से हैरान कर देने वाली खबर सामने आए है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां एक प्रोफेसर ने मुस्लिम होने के कारण उसे परेशान किए जाने की शिकायत की है। प्रोफेसर की शिकायत के बाद दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग (डीएमसी) ने जेएनयू को शुक्रवार को एक नोटिस जारी कर जवाबी मांगा है।

जेएनयू का आरोपों से इनकार: इस मामले के सामने आने के बाद जेएनयू प्राधिकारियों ने इन आरोपों से इनकार किया है। डीएमसी ने कहा कि जेएनयू में एक प्रोफेसर ने जेएनयू प्रशासन, विशेषकर ‘सामाजिक बहिष्कार और समावेशी नीति अध्ययन केंद्र’ के निदेशक द्वारा ‘‘क्रमबद्ध तरीके से उत्पीड़न’’की शिकायत की है। इसे लेकर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को नोटिस और अंतरिम आदेश जारी किए गए हैं।

डीएमसी का बयान: दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने कहा कि प्रोफेसर ने आरोप लगाया है कि यह जेएनयू के कुलपति की सहमति से हो रहा है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि उसके मुसलमान होने के कारण उसे परेशान किया जा रहा है ताकि अंतत: उसे संस्थान से ‘‘बाहर निकाला जा सके।’’ बता दें कि देश में जहां एक ओर इस तरह के मुद्दों पर जोरदार बहस छिड़ी हुई है, वहीं ऐसे समय जेएनयू जैसे संस्थान से इस तरह की खबर आने से लोगों को निराशा और हैरानी हुई है।

गौरतलब है कि हाल ही में मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि जेएनयू शोध के मामले में दुनिया का शीर्ष संस्थान है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोगों ने इसे बदनाम भी किया है। निशंक के मुताबिक हम उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे और जेएनयू को राष्ट्र की मुख्य धारा से दूर नहीं होने देंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maharashtra: पुणे-सोलापुर हाइवे पर कार और ट्रक की भीषण टक्कर, 9 की मौत
2 Indian Railway: दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार
3 चंबल पुल क्षतिग्रस्त, यातायात प्रभावित