ताज़ा खबर
 

पिंक लाइनः नए कॉरिडोर के विस्तार के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क करीब 250 किलोमीटर फैला

दिल्लीवासी कल शाम से मेट्रो की पिंक लाइन पर सफर का लुत्फ ले सकेंगे।

Author नई दिल्ली | March 14, 2018 12:06 AM
दिल्लीवासी कल शाम से मेट्रो की पिंक लाइन पर सफर का लुत्फ ले सकेंगे। (Photo Source-PTI)

दिल्लीवासी कल शाम से मेट्रो की  पिंक लाइन पर सफर का लुत्फ ले सकेंगे। मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस तक जाने वाली20 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन से मात्र34 मिनट में एक छोर से दूसरे छोर पहुंचा जा सकेगा। नया कॉरिडोर पहली बार मेट्रो नेटवर्क के जरिए दिल्ली यूनिर्विसटी के नॉर्थ और साउथ कैंपस को जोड़ेगा। इन दोनों कैंपसों की दूरी को40 मिनट में तय किया जा सकेगा। डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि21.56 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन के चलने के साथ ही दिल्ली मेट्रो का परिचालन नेटवर्क करीब252 किलोमीटर तक फैल जाएगा।

नए कॉरिडोर को औपचारिक हरी झंडी कल शाम मेट्रो भवन से शहरी एवं आवास मंत्री( स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिखाई जाएगी। इस मार्ग पर यात्री सेवा कल शाम छह बजे के बाद से शुरू होंगी। दोनों ही स्टेशन मजलिस पार्क और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस से एक ही वक्त पर मेट्रो रवाना होंगी।
अधिकारी ने कहा कि यह मेट्रो लाइन यात्रियों खासकर छात्रों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगी जिन्हें नॉर्थ कैंपस से सड़क के माध्यम से यात्रा करनी पड़ती थी या फिर धौला कुआं तक एयरपोर्ट लाइन की मेट्रो लेने और फिर आगे की यात्रा सड़क से करनी पड़ती थी।

दिल्ली यूनिर्विसटी के नॉर्थ कैंपस इलाके में पहले से ही एक मेट्रो स्टेशन है- विश्वविद्यालय जो यैलो लाइन पर पड़ता है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन तक की टिकट50 रुपये की होगी और मजलिस पार्क स्टेशन से साउथ कैंपस स्टेशन तक का टिकट40 रुपये होगा।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App