ताज़ा खबर
 

Delhi Metro: पहली बार सौर ऊर्जा से दौड़ी मेट्रो, 2021 तक 100 फीसदी सौर ऊर्जा से होगा मेट्रो परिचालन

दिल्ली मेट्रो अब सौर ऊर्जा से भी चलेंगी। डीएमआरसी को मध्य प्रदेश के रीवा सौर ऊर्जा परियोजना से 27 मेगावॉट बिजली मिली है। लक्ष्य है कि 2021 तक पूर्णरूप से दिल्ली मेट्रो का परिचालन सौर ऊर्जा आधारित हो।

दिल्ली मेट्रो फोटो सोर्स- जनसत्ता

Delhi Metro: राजधानी में सौर ऊर्जा से मेट्रो का परिचालन कर दिल्ली मेट्रो (डीएमआरसी) ने एक कीर्तिमान स्थापित किया है। इसके साथ अब डीएमआरसी सौर ऊर्जा उत्पादन में एक और कीर्तिमान स्थापित करने के लक्ष्य पर काम रही है। बता दें कि सौर ऊर्जा आधारित मेट्रो का वायलेट लाइन पर जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से केंद्रीय सचिवालय के बीच परिचालन किया गया। गौरतलब है कि डीएमआरसी को 27 मेगावाट की बिजली की आपूर्ति मध्य प्रदेश के रीवा से हो रही है जबकि इसे बढ़ाकर 99 मेगावाट करने पर कार्य किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सौर ऊर्जा का प्रयोग मेट्रो के परिचालन के साथ-साथ स्वचालित सीढियों, लिफ्ट समेत दूसरों कामों में भी होगा।

National Hindi News, 20 April 2019 LIVE Updates: दिनभर की अहम खबरों के लिए क्लिक करें

पहली बार सौर ऊर्जा से दौड़ी दिल्ली मेट्रो: दरअसल, गुरुवार को राजधानी दिल्ली में पहली बार सौर ऊर्जा से मेट्रो का परिचालन किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मेट्रो के 371 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को चलाने के लिए करीब 180- 200 मेगावाट बिजली की आवश्यकता होगी। ऐसे में दिल्ली मेट्रो को मध्य प्रदेश के रीवा से 99 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी। हालांकि ये आपूर्ति अभी 27 मेगावाट तक ही हो पा रही है। लेकिन दिल्ली मेट्रो अभी स्टेशन और पार्किंग की छतों पर लगी सोलर पावर प्लांट के जरिए करीब 28 मेगावाट बिजली का उत्पादन खुद कर रही है। अगर ऐसे में रीवा से भी आपूर्ति हुई तो उसके पास कुल 127 मेगावाट तक की सौर ऊर्जा उपलब्ध हो जाएगी।

100 फीसदी सौर ऊर्जा पर चलाने का लक्ष्य: बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो सौर ऊर्जा का प्रयोग न सिर्फ मेट्रो परिचालन में करेगा बल्कि स्वचालित सीढियां, लिफ्ट समेत दूसरे कामों में भी करेगी। इसके पीछे का मकसद आने वाले कुछ वर्षों में मेट्रो का पूरा परिचालन सौर ऊर्जा से करने का है। बता दें कि अगर ऐसा होता है तो दिल्ली मेट्रो दुनिया की पहली 100 फीसदी सौर ऊर्जा पर चलने वाली मेट्रो बन जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App