ताज़ा खबर
 

Body Building के लिए खाए पाउडर बड़ा महंगा, खत्म हो गए कूल्हे, ठीक से खड़ा भी नहीं हो पा रहा शख्स

उक्त शख्स के कूल्हे पूरी तरह खराब हो चुके हैं। उसकी हालत देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। उक्त शख्स को एवैस्कुलर नेकरोसिस से पीड़ित बताया जा रहा है, इस बीमारी में हड्डियां घिस-घिसकर खत्म होने की कगार पर पहुंच जाती हैं।

Gym Body building product 1प्रतीकात्मक तस्वीर (एक्सप्रेस फाइल)

देश की राजधानी में एक शख्स को बॉडी बिल्डिंग के चक्कर में पाउडर खाना महंगा पड़ गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 32 वर्षीय एक सिक्योरिटी गार्ड जिम जाता था। वहां कुछ लोगों ने उसे जल्दी बॉडी बनाने के लिए पाउडर का सेवन करने की सलाह दी। उनकी सलाह पर उसने बिना सोचे-समझे पाउडर का सेवन करना शुरू कर दिया। करीब छह महीने तक पाउडर खाने के बाद उन्हें कूल्हों में दर्द रहने लगा। इस बीच उसने जिम जाना कम कर दिया लेकिन पाउडर का सेवन करता रहा।

एम्स में जाकर हुआ खुलासा, डॉक्टर भी हैरानः थोड़े दिन बाद भी जब दर्द कम नहीं हुआ तो उसने देसी इलाज शुरू कर दिया। दो साल बाद हालत इतनी खराब हो गई कि उससे ठीक से खड़ा भी नहीं हुआ जा रहा था। आखिरकार वह एम्स पहुंचा और जांच कराई। अब जाकर उसकी बीमारी का खुलासा हुआ। प्राप्त जानकारी के मुताबिक उक्त शख्स के कूल्हे पूरी तरह खराब हो चुके हैं। उसकी हालत देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। उक्त शख्स को एवैस्कुलर नेकरोसिस से पीड़ित बताया जा रहा है, इस बीमारी में हड्डियां घिस-घिसकर खत्म होने की कगार पर पहुंच जाती हैं।

इस वजह से बीमारी की आशंकाः हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टरों का मानना है कि मरीज ने जो पाउडर खाया उसमें स्टेरॉइड मिला हुआ था। जो लोग काफी लंबे समय से ज्यादा मात्रा में स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं उन्हें बीमारी होने की आशंका ज्यादा रहती है। वहीं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में नकली उत्पादों की भरमार है। कई बार बिना किसी की सलाह के लिए गए उत्पाद नुकसान की वजह बन जाते हैं।

National Hindi News, 20 July 2019 LIVE Updates: दिनभर की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

इन दवाओं से बचेंः विशेषज्ञों के मुताबिक डॉक्टर की सलाह के बिना इनका सेवन नहीं करना चाहिए। टी3 इंजेक्शन, टेस्टोस्टेरॉन इंजेक्शन, डेनाबोल, क्लीन, जीएचआरपी 6 इंजेक्शन, डेक्सोना, एमएमपी आदि का इस्तेमाल भयंकर नुकसान की वजह बन सकता है।

Bihar News Today, 20 July 2019: बिहार की सभी बड़ी खबरें सिर्फ एक क्लिक पर

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UP: बदायूं के तालाब में नहाने गए 6 बच्चे डूबे, दो की मौत
2 UP: बांदा में कथित तौर पर नॉनवेज की दुकानें बंद कराने से बढ़ा तनाव, VHP ने कहा- डीएम ने कुछ नहीं किया इसलिए हम कर रहे
3 ‘अलीबाग से आया है क्या?’ मुहावरे पर बैन के लिए याचिका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दिया यह जवाब
ये पढ़ा क्या?
X